आज के समय में Google Pay और Phone Pay का उपयोग हर कोई करता है। इसके चलते इन कंपनियों ने काफी ग्रो किया है। लेकिन अब इन कंपनियों के लिए मुसीबत खड़ी हो सकती है क्योंकि RBI ने Razor Pay और Cash Free को राहत दे दी है। दरअसल RBI ने दोनों कंपनियों के पेमेंट एग्रीगेटर लाइसेंस (PA License) पर लगी रोक को हटा लिया है। इधर, पेटीएम, जसपे और पेयू भी फाइनल लाइसेंस का इंतजार कर रहे हैं। Pine Labs और स्ट्राइप को पहले ही ये लाइसेंस मिल चुका है। यानी अब दुकानों पर आपको दूसरी कंपनियों का QR Code भी आपको नजर आएगा।  

RBI ने नए कारोबारियों को इस प्लेटफॉर्म से जोड़ने की इजाजत देने से इंकार कर दिया था। लेकिन अब फाइनली ये इजाजत भी दे दी गई है। यानी अब इन कंपनियों का इंतजार आखिरकार खत्म हो गया है। Razor pay ने इसको लेकर सोशल मीडिया पर पोस्ट भी शेयर की हैं। इसमें कंपनी ने बताया कि उन्हें भी पेमेंट एग्रीगेटर के तौर पर काम करने की इजाजत मिल गई है। यानी ये कंपनी के लिए काफी पॉजिटिव खबर है।

PA लाइसेंस मिलने के बाद अब ये कंपनियां किसी भी मोड का इस्तेमाल करके पेमेंट हासिल कर सकेंगी। यानी ये कंपनियां नेट बैंकिंग, यूपीआई या क्रेडिट/डेबिड कार्ट की मदद से पेमेंट कर पाएंगी। कारोबारियों और ई-कॉमर्स पलेटफॉर्म्स को अपना पेमेंट सिस्टम बनाने की कोई जरूरत नहीं है। ऐसे में दोनों कंपनियों को ये फैसला बड़ी राहत दे सकता है। Pine Labs और स्ट्राइप को ही सबसे पहले 2022 में पेमेंट एग्रीगेटर लाइसेंस मिला था। ऑडिट में महीनों लग जाते हैं, यही वजह है कि इन कंपनियों को मिलने में भी थोड़ी देरी हुई।