How to recover deleted photos: क्या आपने गलती से अपने Google Photos से महत्वपूर्ण डेटा या फोटो को डिलीट कर दिया हैं? तो घबराने की बात नहीं.. क्योंकि गूगल फोटो से डिलीट करने के बाद भी डेटा रिकवर किया जा सकता है। जी हां, इसे रिकवर करना बेहद आसान है। बस इसके लिए आपको कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा। फिर आप अपने डेटा को वापस पा सकते हैं। तो आइए जानते हैं इन स्टेप्स के बारें डिटेल से...    

Google Photos में डिलीट डेटा को ऐसे करें रिकवर 
ट्रैश फ़ोल्डर देखें
ट्रैश फ़ोल्डर में मौजूद हटाई गई फ़ोटो को रिकवर करने के लिए, वह फ़ोटो ढूँढें जिसे आप रिकवर करना चाहते हैं और ‘पुनर्स्थापित करें’ विकल्प पर क्लिक करें। फ़ोटो आपके फ़ोन गैलरी या Google फ़ोटो लाइब्रेरी में रिकवर हो जाएगी।

आर्काइव फ़ोल्डर देखें
कभी-कभी लोग गलती से अपनी फ़ोटो को आर्काइव कर देते हैं और सोचते हैं कि उन्होंने उन्हें डिलीट कर दिया है। मिसिंग फ़ोटो के लिए आर्काइव फ़ोल्डर की जाँच करना मददगार हो सकता है। अगर आपको आर्काइव फ़ोल्डर में अपनी मिसिंग फ़ोटो मिलती हैं, तो बस ‘अनआर्काइव’ ऑप्शन चुनें। फ़ोटो गैलरी में वापस आ जाएगा।

ये भी पढ़े-ः Raksha Bandhan Gift Ideas: राखी पर भाई के लिए बेस्ट रहेंगे ये खास तोहफे, इन टॉप-3 गैजेट पर डालें नजर 

Google सहायता का उपयोग करें
अगर आपने Google Drive में अपनी डिलीट फ़ोटो को रिट्राइव की हैं, तो Google हेल्प से उन्हें रिकवर किया जा सकता है।

  1. इसके लिए सबसे पहले Google Drive पर जाएँ और हेल्प पेज पर क्लिक करें। 
  2. हेल्प पेज पर “मिसिंग या डिलीट फ़ाइल” पर क्लिक करें।
  3. अब आपको पॉप-अप बॉक्स में दो विकल्प मिलेंगे।
  4. पहला विकल्प “चैट का अनुरोध करें” और दूसरा “ईमेल सहायता” होगा। आप उस समय जो आपको उपयुक्त लगे, उसे चुन सकते हैं।
  5. बताएं कि आपको फ़ोटो/फ़ाइलों को रिकवर करने के लिए Google की आवश्यकता क्यों है। यदि यह संभव है तो Google डिलीट फ़ोटो या फ़ाइलों को पुनः रिकवर कर सकता है।

रिकवरी टूल का उपयोग करें
फ़ोटोरेक, डिस्क ड्रिल और फ़्रीअनडिलीट जैसे थर्ड पार्टी प्रोग्राम का उपयोग करके डिलीट फ़ोटो को रिकवर किया जा सकता है। हालांकि इन प्लेटफॉर्म के जरिए फोटो रिकवर होंगे या नहीं इसकी कोई गारंटी नहीं होती है।