Home Tips: बरसात में कूलर के उमस से बचना आवश्यक है ताकि आपके घर का माहौल सुखद और आरामदायक रहे। इस लेख में, हम आपको कुछ उपयुक्त उपाय बताएंगे जो बरसात के मौसम में कूलर के उमस को कम कर सकते हैं और आपको आरामदायक महसूस कराएंगे। इन टिप्स का पालन करने से कमरे का तापमान भी कम हो सकता है। इसके अलावा, इससे न केवल आपकी स्वास्थ्य का ध्यान रखा जाएगा, बल्कि आपका घर भी चिपचिपा और सुखद रहेगा।

सही वेंटिलेशन की जांच करें: कूलर के आसपास की वेंटिलेशन को सुनिश्चित करें कि हवा स्वतंत्र रूप से बह सके और उमस न हो। अगर कूलर के पीछे ब्लॉकेड हैं, तो उमस का स्तर बढ़ सकता है।

1. पानी बदलते करें: नियमित अंतराल पर कूलर के पानी को बदलें। गंदगी और बैक्टीरिया का निवास करने से उमस बढ़ सकती है।

2. पंप को चेक करें: कूलर के पंप को नियमित रूप से चेक करें और अगर वह खराब या गंदा है तो उसे चेंज करें।

3. पर्दों या सूखी घास का उपयोग करें: कूलर के उमस को कम करने के लिए, आप पर्दे या सूखी घास का उपयोग कर सकते हैं।

4. पानी के साथ आम्लीय चीजें जोड़ें: कूलर में पानी के साथ थोड़ा नींबू का रस या सिट्रिक एसिड जैसी चीजों को मिलाकर उमस को कम किया जा सकता है।

5. उमस कंट्रोल टेक्नोलॉजी का उपयोग करें: कुछ कूलर मॉडल्स उमस को कम करने के लिए विशेष टेक्नोलॉजी का उपयोग करते हैं, जैसे कि हवा को सिरक्यूलेट करने वाली पट्टियां या वाटर फिल्टर।

6. कूलर के साथ पंखा चलाएं: कूलर के साथ-साथ कमरें में लगे पंखे को जरूर चलाएं और खिड़िकियों को खुला रखें। ऐसे करने से कमरे में उमस कम होगी और आपको चिपचिपा जैसा अहसास नहीं होगा। क्योंकि पंखे से कूलर की पानी वाली हवा कमरे में चारों तरफ फैल जाएगी।

इन सरल टिप्स को फॉलो करके, आप बरसात में कूलर के उमस से बच सकते हैं और अपने घर को चिपचपाहट से दूर रख सकते हैं।