Logo
Train Confirm Ticket: अगर आप छुट्टियों के मौसम में यात्रा कर रहे हों या किसी लोकप्रिय ट्रेन में सवारी करने की योजना बना रहे हों. हालांकि, कुछ ट्रिक्स हैं जो आपकी संभावनाओं को बढ़ा सकती हैं। 

Train Confirm Ticket: आज के दौर में ट्रेन की कन्फर्म सीट बुक करना बड़ा चैलेंजिंग काम बन गया है। अगर आप छुट्टियों में फैमिली ट्रिप करना चाह रहे हैं तो कुछ ट्रिक्स अपनाकर आप अपनी टिकट बुक करा सकते हैं।  

1. फास्ट बुकिंग करें

जितनी जल्दी आप अपना टिकट बुक करेंगे। ट्रेन में कन्फर्म सीट मिलने की संभावना उतनी ही अधिक होगी। टिकट कन्फर्म करने के लिए आपको सामान्यत: 60 दिन पहले बुक करनी पड़ेगी।  

2. एक से अधिक डिवाइस का उपयोग करें

टिकट बुकिंग के लिए आपको एक से अधिक डिवाइस का उपयोग करें। आप एक ही समय में कई बुकिंग कर सकते हैं। इससे टिकट बुक होने के चांसेज बढ़ जाते है। 

3. अपना फॉर्म पहले से भर लें

टिकट बुकिंग करने से पहले आप यात्रियों की जानकारी भर लें। इससे बुकिंग के समय टिकट कन्फर्म  होने की संभावना बढ़ जाएगी। 

4. एक से अधिक ट्रेन और क्लास देखें

यदि आप अपनी पसंदीदा ट्रेन या क्लास में टिकट नहीं पा सकते हैं, तो एक से अधिक ट्रेन और क्लास देखें। ऐसा करने से भी आपकी अधिक से अधिक टिकटें बुक हो जाएगी। 

5. तत्काल टिकट की कोशिश करें 

यदि आप अपनी यात्रा की तारीख से कुछ घंटे पहले टिकट बुक करने का प्रयास करते हैं, तो आपको तत्काल टिकट मिल सकता है। तत्काल टिकट आमतौर पर कम लोकप्रिय ट्रेनों और क्लासों के लिए उपलब्ध होते हैं। 

6. IRCTC ऐप या वेबसाइट का उपयोग करें

टिकट बुक करने के लिए आप IRCTC का ऐप या वेबसाइट का उपयोग करें। इससे फास्ट और एक्यूरेट रिजल्ट मिलते हैं। 

7. IRCTC की SMS सेवा का उपयोग करें

IRCTC की SMS सेवा का उपयोग करके, आप टिकट उपलब्ध होने की सूचना प्राप्त कर सकते हैं। इससे आपको टिकट बुक करने की संभावना बढ़ जाती है। 

8. टिकट बुकिंग के लिए एक एजेंट का उपयोग करें

एक टिकट बुकिंग एजेंट का होना भी जरुरी है। वह बुकिंग को आसान बना देते हैं। इस तरह कुछ ट्रिक्स को अपनाकर आप ट्रेन की कन्फर्म सीट बुक करने की अपनी संभावनाओं को बढ़ा सकते हैं। 
 

5379487