NVIDIA to collaborate with India: अमेरिकी चिप मेकर कंपनी एनवीडिया (NVIDIA) भारत के साथ साझेदारी करके एक कस्टम आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) चिप बनाने की योजना बना रहा है, जिसमें देश की सेमीकंडक्टर डिजाइन विशेषज्ञता का उपयोग किया जाएगा। द इकोनॉमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, एनवीडिया ने भारत के साथ मिलकर AI बनाने की पेशकश की है। रिपोर्ट बताती है कि एनवीडिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) जेन्सन हुआंग ने इस साल की शुरुआत में अमेरिका में अपनी बैठक के दौरान प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के सामने यह प्रस्ताव रखा था। 

रिपोर्ट में दावा किया गया है कि भारत के इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने पुष्टि की है कि एनवीडिया के साथ फिलहाल अभी इस पर शुरुआती बातचीत हो रही है। अमेरिकी कंपनी एनवीडिया भारत के चिप डिजाइनिंग संसाधनों का उपयोग करके खासतौर पर भारत के लिए AI चिप्स बनाना चाहती है।

इस तरह होगा नई चिप का उपयोग  
NVIDIA भारत के साथ साझेदारी करके जो कस्टम-मेड AI चिप बनाएगा उसका उपयोग संभावतः भारतीय रेलवे की सुरक्षा प्रणाली में है 'कवच' जैसे क्षेत्रों में किया जा सकता है। चिप का उपयोग भारतीय स्टार्टअप, कंपनियों और सरकारी ऐप्स द्वारा भी किया जा सकता है, खासकर अगर यह भारत के एआई मिशन का हिस्सा बन जाता है। नई कोर चिप NVIDIA के साझेदारों जैसे आर्म या AMD द्वारा डेवलप की जाएगी। वहीं भारतीय इस्तेमाल के लिए खास डिजाइन का काम भारतीय कंपनियां करेंगी।।

ये भी पढ़ेः- Qualcomm Snapdragon 8 Elite चिपसेट लॉन्च: बेहतर बैटरी, कैमरा परफॉर्मेंस के साथ दस्तक देंगे ये स्मार्टफोन्स

चिप डिजाइन टैलेंट ने किया आकर्षित  
Nvidia भारत में बड़ी संख्या में चिप डिज़ाइनरों से प्रभावित है। इसलिए यह भारत के साथ मिलकर चिप बनाने के लिए प्राथमिकता दे रहा है। बता दे, अमेरिकी कंपनी को भारत का चिप डिजाइन टैलेंट आकर्षक बनाता है। रिपोर्ट के अनुसार, यह पार्टनरशिप भारत के सेमीकंडक्टर मिशन को बढ़ाने में मदद कर सकती है। खासकर AI स्टार्टअप्स और इनोवेशन्स के लिए। रिपोर्ट में दावा है कि दुनिया के  19 प्रतिशत चिप डिजाइनरों भारतीय हैं, जिनमें से अधिकतर कई अंतरराष्ट्रीय फर्मों के लिए काम कर रहे हैं।