Instagram Update: इंस्टाग्राम काफी पॉपुलर प्लेटफॉर्म है, जिसे दुनिया भर में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। इस प्लेटफॉर्म को रोजाना सभी आयु वर्ग के करोड़ों लोग एक्सेस करते हैं। इसी बात को ध्यान में रखते हुए मेटा 18 वर्ष से कम आयु वर्ग के उपयोगकर्ताओं के इंस्टाग्राम अकांउट पैरेंट्स कंट्रोल को और अधिक मजबूत करने के लिए काम कर रहा है। इसके लिए कंपनी प्लेटफॉर्म पर टीनएजर अकाउंट नाम की नई सुविधा लेकर आई है।

कंपनी का कहना है कि इस सुविधा से मेटा सभी टीन एजर अकाउंट्स को डिफॉल्ट रूप से पर्सनल अकाउंट में पोर्ट कर देगा। ऐसे अकाउंट वाले यूजर्स केवल उन्हीं लोगों को मैसेज सेंड कर पाएंगे और टैग कर सकेंगे, जिन्हें वे फॉलो करते हैं। खास बात है कि पैरेंट्स यह भी देख पाएंगे कि सात दिनों की अवधि में उनके बच्चों को कौन मैसेज कर रहा है और वे किससे बातें कर रहे हैं। 

ये भी पढ़ेः- जियो ने दिया दिवाली गिफ्ट, 1 साल तक फ्री मिलेगा 5जी इंटरनेट, बस करना होगा ये काम

60 मिनट के बाद ऐप बंद करने के मिलेगा नोटिफिकेशन 
इतना ही नहीं अभिभावक अकाउंट सेंटिंग में जाकर संवेदनशील कंटेंट को अब सबसे अधिक प्रतिबंधात्मक के तौर पर सेट कर सकेंगे। सबसे अच्छी बात है कि 16 वर्ष से कम आयु के यूजर्स केवल माता-पिता की परमिशन से ही डिफॉल्ट सेटिंग बदल पाएंगे। वहीं पैरेंट्स बच्चों पर नजर रखने और अधिक इंस्टाग्राम के उपयोग से रोकने के लिए दैनिक समय सीमा भी निर्धारित कर सकते हैं या  किसी विशेष अवधि के लिए ऐप का उपयोग करने से रोक सकते हैं। ताजा अपडेट के तहत, 18 साल से कम उम्र के इंस्टाग्राम यूजर्स को रोजाना 60 मिनट के बाद ऐप बंद करने के लिए सूचित किया जाएगा।

मेटा ने क्यों उठाया ये कदम? 
बता दें कि कई रिसर्च और रिपोर्ट में पाया गया है कि सोशल मीडिया के अत्यधिक उपयोग से युवा वर्ग से लेकर बच्चे तक अवसाद और चिंता के उच्च स्तर को प्राप्त हो रहे हैं। वहीं मेटा, गूगल के यूट्यूब और बाइटडांस के टिकटॉक पर पहले से ही बच्चों और स्कूलों की ओर से सोशल मीडिया की लत लगने वाली प्रकृति के बारे में सैकड़ों मुकदमे दर्ज हैं। इन्हीं सभी बातों को ध्यान में रखते हुए इंस्टाग्राम ने प्लेटफॉर्म में एडवांस सुरक्षा सुविधा का इंतजाम किया है ताकि पैरेंट्स अपने बच्चों पर पूरी नजर रख सकें। 

ये भी पढ़ेः- लॉन्च से पहले Samsung Galaxy Tab S10 की प्री-बुकिंग शुरू, मिल रहा तगड़ा डिस्काउंट; चेक करें डिटेल 

अमेरिका के 33 राज्यों ने मेटा पर दर्ज कराया था मुकदमा
कुछ साल पहले  न्यूयॉर्क और कैलिफोर्निया सहित 33 अमेरिकी राज्यों ने मेटा पर अपने प्लेटफॉर्म के खतरों के बारे में पब्लिक को भटकाने के लिए केस किया था। इन सभी राज्यों का आरोप था कि टिकटॉक, इंस्टाग्राम और फेसहबुक 13 वर्ष के यूजर्स को भी साइन अप यानी अकाउंट बनाने की अनुमति देते हैं। 

Instagram टीन अकाउंट रोलआउट टाइमलाइन
कंपनी का कहना है कि ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, यूके और यूएस में जो किशोर Instagram के लिए साइन अप करते हैं, उन्हें अब टीन अकाउंट में रखा जाएगा, जबकि 16 वर्ष से कम आयु के उपयोगकर्ता जिनके पास पहले से ही अकाउंट है, उन्हें अगले सप्ताह नए अनुभव में ले जाया जाएगा। यूरोपीय संघ में कम उम्र के उपयोगकर्ताओं को इस वर्ष के अंत में टीन अकाउंट में बदल दिया जाएगा और अन्य क्षेत्रों में जनवरी 2025 में इसका अनुसरण किया जाएगा।

Instagram टीन अकाउंट में मिलेंगी ये सुविधा 

प्राइवेट अकाउंट: डिफॉल्ट के जरिए मेटा किशारों के अकाउंट को प्राइवेट कर देगा। इससे उनका कंटेंट सिर्फ उनके फ़ॉलोअर ही देख सकेंगे और अन्य अंजान लोगों से इंटरैक्ट नहीं कर सकते। 

मैसेजिंग पर लगाए गए प्रतिबंध: टीनएजर बच्चों के लिए सख्त मैसेजिंग सेटिंग होगी। इसके चलते उन्हें सिर्फ़ वही लोग मैसेज कर सकेंगे जिन्हें वे फ़ॉलो करते हैं या जिनके साथ वे पहले से जुड़े हुए हैं।

समय सीमित करने के रिमाइंडर: टीनएजर बच्चों को हर दिन ऐप के 60 मिनट को बंद करने के लिए सूचित करेगा। 

संवेदनशील कंटेंट पर लगाए गए प्रतिबंध: टीनएजर बच्चों को अपने आप हमारे संवेदनशील कंटेंट कंट्रोल की सबसे ज़्यादा प्रतिबंधित सेटिंग में रखा जाएगा, जो उन संवेदनशील कंटेंट को सीमित करता है (जैसे कि ऐसा कंटेंट जिसमें लोगों को लड़ते हुए दिखाया जाता है या कॉस्मेटिक प्रोसीज़र को प्रमोट किया जाता है) जिसे टीनएजर बच्चे एक्सप्लोर और Reels जैसी जगहों पर देखते हैं।

सीमित इंटरैक्शन: इस फीचर की मदद से टीनएजर बच्चों के सिर्फ वे लोग मेंशन कर सकते हैं, जिन्हें वे फॉलो करते हैं। 

स्लीप मोड चालू किया गया: स्लीप मोड रात 10 बजे से सुबह 7 बजे के बीच चालू रहेगा, जो रात भर के नोटिफ़िकेशन म्यूट कर देगा और DM के जवाब अपने आप भेजेगा।