iPhone 16 Launched Date confirmed: आईफोन लवर्स के लिए एक बड़ी खुशखबरी हैं। Apple ने आधिकारिक तौर पर iPhone 16 सीरीज़ की लॉन्च डेट की घोषणा कर दी है। हमेशा की तरह, एप्पल के इस वार्षिक इवेंट का भी बेसब्री से इंतज़ार किया जा रहा है, जिसमें नए iPhone 16 लाइनअप पर सबकी नज़र रहेगी। इस साल, Apple द्वारा चार मॉडल पेश किए जाने की उम्मीद है। इसमें iPhone 16, iPhone 16 Plus, iPhone 16 Pro और iPhone 16 Pro Max शामिल है। यहां हम आईफोन 16 की लॉन्च डेट और स्पेक्स के बारें में बता रहे हैं। 

iPhone 16 की इस दिन होगी ग्रैंड एंट्री
एप्पल अपना अल्टीमेट फोन iPhone 16 को 9 सितंबर को लॉन्च करेगा। फोन में एक्शन बटन के साथ कई धांसू फीचर्स मिलने की उम्मीद है। इसमें यूजर्स को एक नया कलर ऑप्शन- डेजर्ट टाइटेनियम भी मिलेगा। चलिए अब एक नजर डिवाइस के स्पेसिफिकेशन पर भी डाल लेते हैं। 

iPhone 16 सीरीज़ में क्या नया है?
इस साल के Apple इवेंट में कुछ सरप्राइज़ हो सकते हैं, लेकिन iPhone 16 सीरीज़ के सबसे ज़्यादा चर्चित होने की उम्मीद है। इन नए iPhone के बारे में चर्चा महीनों से चल रही है, और ऐसा लग रहा है कि Apple इसमें कुछ बड़े बदलाव करने जा रहा है। जून के WWDC 2024 के दौरान, चर्चा थी कि iPhone 16 पहला ऐसा फ़ोन हो सकता है जिसमें पहले से ही iOS 18 इंस्टॉल हो। यह सही है, अपडेट का इंतज़ार करने की ज़रूरत नहीं है। 

अब, मॉडल की बात करते हैं। iPhone 16 लाइनअप में चार वर्शन शामिल होने की उम्मीद है: स्टैंडर्ड iPhone 16, iPhone 16 Plus, iPhone 16 Pro और iPhone 16 Pro Max। इन सभी में नए Apple A18 Pro चिपसेट होने की अफवाह है, इसलिए आप बेहतरीन प्रदर्शन की उम्मीद कर सकते हैं। 

ये भी पढ़ेः- Xiaomi X Pro QLED TV लॉन्च: बेज़ल-लेस डिज़ाइन, 2GB रैम और क्वाड-कोर प्रोसेसर के साथ मिलेगा बहुत कुछ; देखें कीमत  

कैमरे के लिए, iPhone 16 में संभवतः f/1.6 अपर्चर वाला 48-मेगापिक्सल का मुख्य कैमरा होगा, जो अच्छी डेप्थ ऑफ़ फ़ील्ड के साथ उन क्रिस्प शॉट्स के लिए एकदम सही है। और हाँ, इसमें अभी भी वह आसान 2x ऑप्टिकल ज़ूम होगा।

iPhone 16 Pro और Pro Max: स्पेक्स  
अगर आप सबसे बेहतरीन टॉप मॉडल चाहते हैं, तो iPhone 16 Pro और Pro Max आपके लिए सबसे सही विकल्प हैं। इन मॉडलों में सभी तरह की खूबियाँ होने की उम्मीद है, जिसमें पीछे की तरफ़ ट्रिपल-कैमरा सेटअप भी शामिल है। डिज़ाइन मौजूदा Pro मॉडल जैसा ही होगा, लेकिन इसमें एक नया कलर ऑप्शन- डेजर्ट टाइटेनियम भी मिलने की उम्मीद है। कहा जा रहा है कि यह डार्क है और इसमें मैट टेक्सचर है, इसलिए अगर आप एक स्लीक और परिष्कृत लुक चाहते हैं, तो यह आपके लिए सही हो सकता है।

ये भी पढ़ेः- Realme ला रहा मोटरस्पोर्ट डिजाइन वाला धांसू फोन; डिजाइन देख हर कोई होगा फिदा, फीचर्स भी दमदार   

प्रो मॉडल में सबसे बड़ा अपग्रेड अल्ट्रा-वाइड कैमरा है। अफ़वाह है कि इसे 12 मेगापिक्सल से बढ़ाकर 48 मेगापिक्सल किया जा रहा है। अगर आपको वाइड-एंगल शॉट लेना पसंद है तो यह वाकई एक बड़ा अपग्रेड है। और बेशक, बैटरी लाइफ़ पिछले साल के प्रो मॉडल से भी बेहतर होने की उम्मीद है, इसलिए आप बैटरी खत्म होने की चिंता किए बिना पूरा दिन इस्तेमाल कर सकते हैं।

Apple iPhone 16 सीरीज की कीमत (अफवाह) 
Apple Hub की ओर से लीक के अनुसार, iPhone 16 के बेस मॉडल की कीमत भारत में $799 यानी करीब 67,100 रुपये होगी। प्लस मॉडल की कीमत $899 यानी करीब 75,500 रुपये होगी।

प्रो मॉडल के लिए, टिपस्टर का सुझाव है कि iPhone 16 Pro $1,099 की शुरुआती कीमत पर उपलब्ध होगा जो कि लगभग 92,300 रुपये है और iPhone 16 Pro Max की कीमत $1,199 होने की उम्मीद है जो कि भारत में लगभग 1,00,700 रुपये है। ध्यान दें कि यह आने वाले मॉडलों की अंतिम कीमत नहीं हो सकती है। उच्च आयात शुल्क, अतिरिक्त शुल्क और INR मूल्य में उतार-चढ़ाव को एडजस्ट करने के लिए उच्च मार्कअप के कारण भारत में इसकी कीमत इससे बहुत अधिक होगी।