iPhone 16 Plus:  Apple का फ्लैगशिप सितंबर लॉन्च जिसे इस साल 'इट्स ग्लोटाइम' कहा गया है, 9 सितंबर को आयोजित किया जाएगा। इसमें 4 नए iPhone के साथ-साथ कुछ अन्य डिवाइस भी लॉन्च किए जाएँगे। यहाँ हम नए iPhone 16 Plus की लॉन्चिंग से पहले की एक्सपेक्टेड कीमत, स्पेसिफिकेशन और फीचर्स के बारे में डिटेल से बता रहे हैं। आइए जानते हैं...

iPhone 16 Plus की कीमत और डिस्प्ले:
iPhone 16 Plus के लिए Apple द्वारा 60Hz रिफ्रेश रेट के साथ 6.7 इंच के OLED डिस्प्ले के साथ आने की उम्मीद है। हालाँकि, Macrumors की एक रिपोर्ट बताती है कि Apple iPhone 16 Plus पर ब्राइटनेस को बेहतर बनाने और बिजली की खपत को कम करने के लिए माइक्रो-लेंस तकनीक का उपयोग कर सकता है। कहा जा रहा है कि कंपनी iPhone 16 मॉडल पर बेज़ल कम करने के लिए बॉर्डर रिडक्शन स्ट्रक्चर (BRS) का इस्तेमाल कर रही है, लेकिन अभी यह स्पष्ट नहीं है कि नए डिज़ाइन में बदलाव वैनिला वेरिएंट पर लागू होंगे या नहीं। iPhone 16 Plus की कीमत पिछले साल की 899 डॉलर ही रहने की उम्मीद है, जिसका मतलब है कि भारत में इसकी शुरुआती कीमत शायद 89,900 रुपये होगी। 

ये भी पढ़ेः-  September में iPhone 16 ही नहीं, ये मोबाइल फोन भी उड़ाएंगे गर्दा; देखें लिस्ट 

iPhone 16 Plus का कैमरा: 
Apple Insider की एक रिपोर्ट के अनुसार, iPhone 16 Plus पिछले साल की तरह ही कैमरा सेटअप के साथ आएगा। इसमें कथित तौर पर f/1.6 अपर्चर और 2x ऑप्टिकल टेलीफ़ोटो ज़ूम वाला 48MP का प्राइमरी शूटर और 0.5x पर तस्वीरें लेने वाला अल्ट्रा-वाइड-एंगल लेंस शामिल होगा। अल्ट्रा-वाइड-एंगल शूटर को iPhone 15 के f/2.4 के बजाय f/2.2 के अपर्चर के साथ थोड़ा अपग्रेड मिल सकता है।

iPhone 16 प्रोसेसर:
कई रिपोर्ट्स में बताया गया है कि Apple अपने सभी iPhone 16 मॉडल में एक ही A18 चिपसेट का इस्तेमाल कर सकता है, क्योंकि ये सभी डिवाइस डिवाइस पर AI टास्क परफॉर्म कर पाएंगे। हालाँकि, iPhone 16 और iPhone 16 Plus प्रोसेसर को उनके GPU परफॉरमेंस के हिसाब से Pro वेरिएंट से अलग किया जा सकता है। इस बीच, Apple द्वारा iPhone 16 Plus में RAM बूस्ट दिए जाने की भी उम्मीद है, जिसमें इसके पिछले मॉडल में 6GB की तुलना में 8GB RAM होगी।

ये भी पढ़ेः- पावरफुल ऑडियो, स्मार्ट फीचर्स और 26 घंटे तक की बैटरी वाला स्पीकर लॉन्च; देखें फीचर  

iPhone 16 डिज़ाइन:
अफ़वाहें हैं कि Apple iPhone 16 Plus के डिज़ाइन में कुछ बदलाव करने की योजना बना रहा है। शुरुआत के लिए, टेक दिग्गज से उम्मीद की जा रही है कि वह अपने पिछले मॉडल के विकर्ण लेआउट के पक्ष में iPhone X या iPhone 12 के समान एक वर्टिकल कैमरा लेआउट पर स्विच करेगा। नए लेआउट से iPhone 16 और iPhone 16 Plus को स्थानिक वीडियो कैप्चर करने में मदद मिलने की उम्मीद है।

ये भी पढ़ेः- 80W फ़ास्ट चार्जिंग और 50MP कैमरा वाला फोन पूरे ₹2,000 की छूट के साथ उपलब्ध

कहा जा रहा है कि Apple स्टैन्डर्ड iPhone 16 मॉडल पर म्यूट बटन को एक्शन बटन से बदल देगा, जिसे उसने पिछले साल iPhone 15 Pro मॉडल पर पेश किया था। इस बीच, कंपनी एक नया 'कैप्चर' बटन भी जोड़ सकती है जो उपयोगकर्ताओं को वीडियो रिकॉर्डिंग शुरू करने, ज़ूम इन और आउट करने या किसी विषय पर फ़ोकस करने की अनुमति देगा।