ChatGPT को टक्कर देने के लिए जियो ने बड़ा कदम उठाया है। न्यूज एजेंसी PTI के अनुसार, रिलायंस जियो के अध्यक्ष आकाश अंबानी (Reliance Jio president Akash Ambani) ने कहा है कि कंपनी इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी-बॉम्बे (IIT-Bombay) के साथ साझेदारी में 'Bharat GPT' को लेकर काम कर रही है। आकाश अंबानी ने इस बात की जानकारी संस्थान के वार्षिक टेकफेस्ट में दी। अगर ऐसे में भारत में  Bharat GPT का सीधा मुकाबला Open AI द्वारा तैयार किए गए ChatGPT से होगा, जिसे पिछले साल पेश किया गया था।

Jio 2.0 के बारे में बोले आकाश अंबानी
आकाश अंबानी ने भारत जीपीटी के साथ-साथ जियो 2.0 प्लान के बारे में भी बताया है। दरअसल, साल 2014 में IIT Bombay के साथ साझेदारी की थी, जिसका मकसद generative AI तैयार करना और लार्ज लैंग्वेज मॉडल तैयार करना था, जो ChatGPT जैसा होगा।

जियो पेश करेगा खुद का TV OS
Bharat GPT के अलावा आकाश अंबानी ने बताया है कि Jio खुद का टीवी ऑपरेटिंग सिस्टम (TV OS) पर भी काम कर रहा है। हालांकि, अंबानी ने इसे पेश किए जाने की कोई निर्धारित डेट का खुलासा नहीं किया है।

क्या है  ChatGPT?
ChatGPT लॉन्च के बाद से ही सुर्खियों में रहा है और आज के समय में लगभग सभी देशों में इसका इस्तमाल किया जा रहा है। ChatGPT एक चैटबॉट है जो यूजर्स के कई तरह के सवालों को सेकंड में जवाब देता है। चैटजीपीटी की मदद से आप किसी तरह के सवाल पूछ सकते हैं। इसके साथ ही आप इससे किसी भी टॉपिक पर कंटेट लिखवा सकते हैं। आपको बता दें कि ChatGPT को OPEN AI नाम की कंपनी ने तैयार किया है।