JioPhone Call AI: रिलायंस जियो यूजर्स के लिए एक बड़ी खुशखबरी हैं। दिग्गज टेलीकॉम कंपनी जियो ने अपने यूजर्स के लिए एक नई AI पावर्ड कॉल रिकॉर्डिंग सर्विस JioPhonecall AI को शुरू कर दिया है। इस सर्विस की घोषणा रिलायंस जियो के चेयरमैन आकाश अंबानी ने कंपनी की 47वीं वार्षिक आम बैठक (AGM) में की है।

कंपनी का दावा है कि JioPhonecall AI आपको हर कॉल में AI का उपयोग करने देगा। इससे यूजर्स कॉल को रिकॉर्ड, ट्रांसक्राइब और फोन कॉल कनवर्सेशन को ट्रांसलेट भी कर सकेंगे। इससे यूजर्स को फोन कॉल पर एओआई के साथ विभिन्न भाषाओं को सर्च, शेयर करने और समझने में मदद मिलेगी। चलिए अब आपको इस सर्विस के बारें में विस्तार से बताते हैं...  

JioPhone Call AI क्या है ? 
JioPhoneCall AI कई तरह की एडवांस सुविधाएँ प्रदान करता है, जिसमें ऑटोमेटिक कॉल रिकॉर्डिंग और ट्रांसक्रिप्शन शामिल है। इस फीचर के द्वारा कॉल को Jio Cloud में सुरक्षित रूप से स्टोर किया जाता है और इसे तुरंत वॉयस से टेक्स्ट में बदला जा सकता है। अतिरिक्त सुविधा के लिए, AI कॉल का संक्षिप्त सारांश भी तैयार कर सकता है और उन्हें विभिन्न भाषाओं में अनुवाद कर सकता है।

ये भी पढ़ेः- 43 घंटे की बैटरी और ANC फीचर वाले ये सस्ते बड्स लॉन्च, पानी-धूल में भी नहीं होंगे खराब 

इस अवसर पर चेयरमैन आकाश अंबानी ने कहा, "इस फीचर से कोई भी व्यक्ति महत्वपूर्ण वॉयस कन्वर्सेशन को आसानी से कैप्चर और एक्सेस कर सकता है, जिससे उन्हें सर्च, शेयर करने और विभिन्न भाषाओं में समझने में मदद मिलेगी और यह सब कुछ बस एक क्लिक में किया जा सकेगा।"

JioPhonecall AI कैसे काम करता है? 
इस सर्विस का उपयोग करने के लिए आपको कॉल के समय JioPhonecall AI number-1-800-732673 को ऐड करना होगा। फिर वेलकम मैसेज सुनाई देने के बाद #1 को दबाए। इसके बाद आपकी कॉल रिकॉर्ड और ट्रांसक्राइब हो जाएगी। अब आप अपनी कन्वर्सेशन शुरू कर सकते हैं। 

ये भी पढ़ेः LDAC, ANC और 24 घंटे बैटरी वाले डुअल-ड्राइवर हाइब्रिड इयरफ़ोन लॉन्च; देखें कीमत 

कॉल के दौरान जियोफोनकॉल एआई आपकी सभी बातों को सुनता है और उन्हें तेज़ी से और सटीक तरीके से टेक्स्ट में कन्वर्ट कर देगा। इतना ही Phonecall AI ट्रांसपैरेंसी के लिए समय-समय पर कॉल पर मौजूद अन्य व्यक्ति को जानकारी देगा कि आपकी कॉल रिकॉर्ड की जा रही है, ताकि कॉल पर मौजूद दोनों लोगों के लिए सब कुछ स्पष्ट और ट्रांसपैरेंसी हो।

रिज्यूम कॉल को भी किया जा सकेगा रिकॉर्ड
इस फीचर को कॉल के दौरान #2 दबाकर ट्रांसक्रिप्शन को रोकने की सुविधा मौजूद होगी। Phonecall AI समय-समय पर जानकारी देगा कि ट्रांसक्रिप्शन रोक दिया गया है और आप फिर से #1 को दबाकर रिज्यूम कॉल को रिकॉर्ड कर सकेंगे। इसके अलावा आप इस AI फोन कॉल को #3 दबाकर खत्म कर सकेंगे। 

ये भी पढ़ेः- नहीं थम रहा Motoroal का जलवा: 50MP डुअल कैमरा, 12GB रैम वाले दो सस्ते फोन किए लॉन्च, कीमत मात्र इतनी

यह एक बेहद आसान फीचर है, जिसका उपयोग बिना किसी परेशानी के सभी लोग कर सकेंगे। साथ ही इसके लिए किसी ऐप की भी जरूरत नहीं है। JioPhonecall AI आपकी सभी क़ॉल रिकॉर्डिंग, ट्रांसक्रिप्शन, समरी और ट्रांसलेशन को जियो क्लाउड पर सेव कर देगा। ताकि यूजर्स अपनी पर्सनल कॉन्वर्सेशन को सुरक्षित रूप से एक्सेस कर सकें। 

ट्रांस्क्रिप्शन, कॉल समराइज और ट्रांसलेशन फीचर क्या है? 
JioPhonecall AI सर्विस के साथ तीन महत्वपूर्ण फीचर- ट्रांस्क्रिप्शन, कॉल समराइज और ट्रांसलेशन की सुविधा यूजर्स को कॉल के दौरान उपयोग के लिए मिलेगी। लेकिन कुछ लोगों को इन फीचर के बारें में पता नहीं है कि ये क्या है और कैसे काम करेंगे। हम यहां इनका मतलब और उपयोग बता रहे हैं। 

ट्रांस्क्रिप्शनः ट्रांस्क्रिप्शन जिसे प्रतिलेखन भी कहा जाता है। JioPhonecall AI सर्विस के साथ आने वाला यह फीचर कॉल के दौरान रियल टाइम में वॉइस कॉल को टेक्स्ट में कन्वर्ट करेगा। 

कॉल समराइजः जियोफोनकॉल एआई सर्विस आपकी घंटों तक चलनी वाली कन्वर्सेशन को समराइज यानी उसका सार निकालकर उसे छोटा कर देगा। ताकि यूजर्स को उसे आसानी से और झटपट समझ सकें।  

ट्रांसलेशनः ट्रांसलेशन यानी अनुवाद ये JioPhonecall AI का एक महत्वपूर्ण फीचर है। इस सर्विस के जरिए यूजर अपनी कॉल को मल्टीपल लैंग्वेज में ट्रांसलेट कर सकेंगे।