Meta AI launched in India: मेटा ने सोमवार को भारत में व्हाट्सएप, फेसबुक, मैसेंजर, इंस्टाग्राम और मेटा.एआई सहित कई प्लेटफ़ॉर्म पर अपने आर्टिफिशियल इंटेलीजेंसी असिस्टेंस (एआई) को रोलआउट करने करने की घोषणा कर दी हैं। इसे लेटेस्ट लामा 3 लार्ज लैंग्वेज मॉडल के साथ बनाया गया है।

आपको बता दें, एआई असिस्टेंट एक दर्जन से ज़्यादा देशों में पहले से ही मुफ़्त में उपलब्ध है। अब भारत के भी लाखों यूजर्स अपने काम को पूरा करने के लिए, किसी टॉपिक पर जानकारी प्राप्त करने और कंटेटं क्रिएटर करने के लिए फीड, चैट और अन्य ऐप्स में मेटा एआई का इस्तेमाल कर सकते हैं। चलिए अब इस फीचर के बारें में डिटेल से जानते हैं। 

भारत में मेटा एआई: मुख्य विशेषताएं
मेटा के अनुसार, मेटा एआई को रोज़ाना की गतिविधियों को मैनेज करने से लेकर क्रिएटवी को बढ़ावा देने तक, कई तरह के कामों में यूज़र की मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। भारत में इसके शुरू होने के साथ, यूज़र अब अपने पसंदीदा ऐप को छोड़े बिना काम पूरा करने, नए विषय सीखने, कंटेंट बनाने और सबसे ज़रूरी चीज़ों से जुड़ने के लिए इसकी क्षमताओं का फ़ायदा उठा सकते हैं।

व्हाट्सएप, फेसबुक, मैसेंजर और इंस्टाग्राम में मेटा एआई का इंटीग्रेशन इसे अविश्वसनीय रूप से बहुमुखी बनाता है। उदाहरण के लिए, दोस्तों के साथ नाइट आउट का प्लान बनाना आसान हो सकता है, इसके लिए व्हाट्सएप ग्रुप चैट में मेटा एआई से शानदार व्यूज वाले और वेगन रेस्तरां रिकमेंड करने के लिए कह सकते हैं। साथ ही अगर आप वीकेंड पर कहीं घूमने जा रहे हैं, तो मेटा एआई आपकी रोड ट्रिप के दौरान रुकने के लिए कौन सी जगह अच्छी है?

यदि आप किसी टेस्ट की तैयारी कर रहे हैं तो मेटा एआई से वेब पर मल्टीपल चॉइस टेस्ट के बारें में पूछ सकते हैं। इसके अतिरिक्त, यदि आप एक नए अपार्टमेंट में जा रहे हैं, तो Meta AI आपके फर्नीचर की खरीदारी के लिए AI-निर्मित मूड बोर्ड बनाकर आपके आदर्श सौंदर्य को देखने में आपकी मदद कर सकता है।

Meta AI यूजर्स द्वारा Facebook फीड को भी बेहतर बनाता है। अपने फ़ीड को स्क्रॉल करते समय, आप Meta AI से उन पोस्ट के बारे में अधिक जानकारी माँग सकते हैं जो आपकी नज़र में आती हैं।

Meta AI की एक खास विशेषता इसकी "कल्पना" क्षमता है, जो टेक्स्ट-टू-इमेज जनरेशन की सुविधा देती है। अपनी बातचीत में "कल्पना" शब्द का उपयोग करके, आप अनूठी इमेज बना और साझा कर सकते हैं। यदि आपको कोई इमेज विशेष रूप से आकर्षक लगती है, तो आप Meta AI से उसे एनिमेट करने या नए संकेतों के आधार पर संशोधित करने के लिए भी कह सकते हैं।

ये भी पढ़ेः- Grooves Metal Gaming TWS earbuds लॉन्च: 13mm ड्राइवर, 32 घंटे की बैटरी लाइफ; कीमत बस इतनी