Motorola rolls out Android 13: मोटोरोला ने आखिरकार अपनी एज सीरीज से पुराने डिवाइस- Motorola Edge 20 Fusion के लिए  Android 13 को रोलआउट कर दिया है। यूजर्स को इस अपडेट का काफी समय से इंतजार था। मोटोरोला के इस लेटेस्ट अपडेट का साइज 1.64GB है। इसमें ऐप कस्टमाइजेशन, न्यू लुक वाला मीडिया प्लेयर और पहले से बेहतर ग्रैन्युलर नोटिफिकेशन कंट्रोल के साथ कई नए फीचर्स मिल रहे हैं। चलिए अब इस अपडेट फीचर के बारें में विस्तार से जानते हैं। 

मोटोरोला Android 13 अपडेट: क्या नया है? 
फोन में इ अपडेट को इंस्टॉल करने के बाद यूजर्स को ऑपरेटिंग सिस्टम (ओएस) और ऐप्स में कई सुधार दिखाई देंगे। इस अपडेट के जरिए कंपनी यूजर्स को पहले से बेहतर कस्टमाइज और पर्सनलाइजेशन ऑफर कर रही है। साथ ही अब इस फीचर के जरिए यूजर वॉलपेपर ऐप आइकन भी सेट कर सकेंगे। 

मोजो विजेट को मिला एक्सपैंडेबल अडैप्ट वर्जन 
कंपनी ने Motorola Edge 20 Fusion फोन के होम स्क्रीन पर मोटो विजेट को अपडेट कर दिया गया है। अब इसमें एक्सपैंडेबल अडैप्ट वर्जन दिया गया है। इसकी मदद से अब यूजर अपने फोन स्क्रीन पर ज्यादा इन्फर्मेशन को शामिल कर सकते हैं। इतना ही नहीं सेटिंग्स में भी कंपनी ने कई सारे बदलाव किए हैं।  

इसमें अब यूजर्स सपोर्टेड ऐप्स को आपके फ़ोन की डिफ़ॉल्ट भाषा से अलग भाषा का इस्तेमाल करने के लिए सेट करने का ऑप्शन मिलेगा। अपडेट में नोटिफिकेशन और प्राइवेसी के लिए भी अब यूजर्स को ज़्यादा कंट्रोल ऑप्शन मिल रहा है, जिसमें नोटिफिकेशन परमिशन एडजस्ट करने और प्रति-ऐप के आधार पर फ़ोटो और वीडियो शेयरिंग को सीमित करने के विकल्प हैं।

जेस्चर मेन्यू सेटिंग्स में हुआ बड़ा बदलाव 
ब्रांड ने फोन के जेस्टर मेन्यू सेटिंग्स में भी कई बड़े बदलाव किए गए है। जेस्चर मेन्यू को अब सेटिंग्स में दिए गे ऑप्शन में मूव कर दिया है। हालांकि मोटोरोला का ये फीचर अन्य कंपनियों के एंड्रॉयड 14 से काफी पीछे है। उम्मीद की जा रही है कि मोटोरोला अब लेट रोलआउट के जगह डिवाइसेज के लिए अब सही समय पर अपडेट को रिलीज करेगा।