Logo
Phone Recharge: क्या आप से गलती से एक ही फोन नंबर पर 2 बार रिचार्ज हो गया है या फिर किसी गलत नंबर पर रिचार्ज कर दिया है, तो चिंता की कोई बात नहीं। ऐसे में आप रिचार्ज एक्टिव होने का इंतजार कर सकते हैं या फिर रिफंड के लिए कस्टमर केयर से बात कर सकते हैं।

Phone Recharge: टेक्नोलॉजी में हो रही तेजी से वृध्दि ने हमारे कई सारें काम को आसान बना दिया हैं। पहले ऐसा होता था कि यूजर्स को अपने मोबाइल फोन में रिचार्ज के लिए दुकानदार के पास जाना पड़ता था। लेकिन अब सभी चीजें डिजीटल होने के कारण लोग खुद ही अपने फोन नंबर पर रिचार्ज कर लेते हैं। इसके लिए कई यूजर्स डेबिट या क्रेडिट कार्ड का उपयोग कर ते हैं, तो कई यूपीआई प्लटेफॉर्म से रिचार्ज कर लेते हैं। आप भी रिचार्ज के लिए अलग-अलग प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करते होंगे।

लेकिन कई बार जल्दबाजी में कई लोगों से एक ही मोबाइल नंबर पर 2 बार रिचार्ज हो जाता है। यदि आपके साथ इस प्रकार की कोई घटना हो जाती हैं, तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है। आपकी इन्हीं स्मस्याओं को ध्यान में रखकर आज हम आपको बता रहें कि इस स्थिति में अपने पैसे को कैसे रिफंड कराया जा सकता है। आइए जानते हैं...

एक ही नंबर पर रिचार्ज होने पर करें ये काम 
यदि गलती से आपसे कभी एक ही मोबाइल नंबर पर दो बार रिचार्ज हो गया हैं तो ऐसे में कंपनी आपके फोन में एक के बाद दूसरे रिचार्ज को एक्टिव कर देती हैं।

मतलब जैसे आपने एक ही फोन में 2 बार 28 दिन का रिचार्ज कर लिया हैं, तो जब आपका पहला प्लान खत्म होगा उसके तुरंत बाद ही आपका दूसरा 28 दिनों का प्लान एक्टिवेट हो जाएगा। हालांकि इसके लिए आपको कंपनी के कस्टमर केयर से बता करनी होगी और रिफंड के लिए रिक्वेस्ट करनी होगी। तब आप अपने पैसे को रिफंड भी करा सकते हैं। 

गलत नबंर पर हो गय़ा रिचार्ज क्या करें?
गलत नंबर रिचार्ज की समस्या यूजर्स में काफी देखने को मिलती हैं। क्योंकि लोग अक्सर जल्दबाजी में कभी गलत नंबर सुनने या लिखने के कारण किसी अन्य नंबर पर रिचार्ज कर लेते हैं। यदि आपसे भी कभी गलती से किसी दूसरे नंबर पर रिचार्ज हो जाता हैं, तो ऐसे में आप तुरंत जिस भी टेलीकॉम ऑपरेटर का सिम यूज करते हैं उस कंपनी के कस्टम केयर पर फोन करें और उन्हें सारी बतांए। 

इसके लिए आपको अपनी कुछ डिटेल्स शेयर करना पड़ता है। जैसे कि आपने रिचार्ज कितने अमाउंट का किया था, किस कंपनी के फोन नंबर पर रिचार्ज किया और किस ऐप से रिचार्ज किया है। इसके अलावा आप इन इन्फॉर्मेशन को ईमेल के जरिए भी कंपनी को मेल कर सकते हैं। इसके बाद जब आप सारी डिटेल्स भेज देते हैं, तो फिर कंपनी आपके बैक एंड पर आपकी रिपोर्ट की जांच करती हैं। अगर आपकी शिकायत सही पाई जाती हैं, तब आपका पैसा वापस आ जाता है।  

ये भी पढे़ः-  AnTuTu Top 10: मई महीने में Vivo X100s रहा नंबर-1; परफॉर्मेंस की दम पर आईक्यू-रेड मैजिक को छोड़ा पीछा

आपको बता दें, ये प्रोसेस आप जितने जल्दी करेंगे आपका पैसे वापस आने की संभावना उतनी ही बढ़ जाती हैं। वैसे आमतौर पर तो कंपनी आपकी शिकायत का जल्द से जल्द से समाधान कर  देती हैं, लेकिन अगर कंपनी आपकी शिकायत पर कोई एक्शन नहीं लेती हैं, तब आप ग्राहक सेवा पोर्टल पर अपनी शिकायत कर सकते हैं। साथ ही आप व्हाट्सऐप के जरिए भी अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं और ग्राहक सेवा पोर्टल पर ऐप डाउनलोड करके भी आप अपनी कंप्लेंट दर्ज करा सकते हैं। 

 
      
 

5379487