Nokia-Vodafone Idea deal: नोकिया ने वोडाफोन आइडिया लिमिटेड (VIL) के साथ एक महत्वपूर्ण तीन साल का करार किया है, जिसके तहत नोकिया Vi के मौजूदा 4G नेटवर्क को अपग्रेड करने और 5G उपकरणों की आपूर्ति करेगा। यह करार VIL के 200 मिलियन से अधिक यूजर्स के लिए हाई क्वालिटी वाली कनेक्टिविटी पहुंचाने में अहम भूमिका निभाएगा।

वोडाफोन आइडिया का बड़ा करार
वीआई ने हाल ही में नोकिया, एरिक्सन और सैमसंग के साथ 30,000 करोड़ रुपए (USD 3.6 बिलियन) का सौदा किया है। इस सौदे के तहत अगले तीन वर्षों में नेटवर्क उपकरणों की आपूर्ति की जाएगी। नोकिया इस करार के तहत VIL के 4G और 5G नेटवर्क को अपग्रेड करने में अहम भूमिका निभाएगा।

Vi के 5G तकनीक का होगा विस्तार
नोकिया अपने 5G AirScale पोर्टफोलियो का उपयोग करेगा, जिसे ReefShark सिस्टम-ऑन-चिप तकनीक द्वारा संचालित किया गया है। इसके तहत बेस स्टेशन्स, बेसबैंड यूनिट्स और लेटेस्ट Habrok Massive MIMO रेडियो उपकरणों की आपूर्ति की जाएगी। इसके साथ ही, नोकिया VIL के 4G नेटवर्क को मल्टीबैंड रेडियो और बेसबैंड उपकरणों से अपग्रेड करेगा, जिससे 5G पर स्विच करना और भी आसान हो जाएगा।

नोकिया और VIL लॉन्ग टर्म पार्टनर
कंपनी ने बताया कि VIL को नोकिया के नेटवर्क ऑप्टिमाइजेशन और ऑटोमेशन प्लेटफॉर्म, MantaRay SON का भी फायदा मिलेगा। यह प्लेटफॉर्म नेटवर्क परफॉरमेंस और एफिशिएंसी बढ़ाने के लिए सेल्फ कन्फिगरिंग मॉड्यूल का उपयोग करता है। नोकिया प्लानिंग, तैनाती, इंटीग्रेशन और नेटवर्क ऑप्टिमाइजेशन सर्विसेज भी प्रदान करेगा।

हालांकि, ये पहली बार नहीं है कि जब नोकिया ने वोडाफोन-आइडिया के साथ कोई साझेदारी किया हो। नोकिया और वीआई ने मिलकर ही 2G, 3G, 4G और अब 5G नेटवर्क की तैनाती भी की है।