PAN Card Online: आधार कार्ड हो या पैन कार्ड दोनों ही बेहद जरूरी डॉक्यूमेंट होते हैं। लेकिन इसके बावजूद भी अभी तक कई लोगों के पास पैन कार्ड नहीं है। ऐसे में यदि आप भी पैन कार्ड को बनवाना चाहते हैं, तो यह खबर आपके लिए बेहद काम की साबित होने वाली हैं।

आज हम इस आर्टिकल के जरिए आपको मात्र 10 मिनट में ऑनलाइन e-PAN  कार्ड बनवाने का आसान तरीका बताएंगे। खास बात है कि इसके जरिए आप घर बैठे अपने फोन से भी पैन कार्ड को बनवा सकते हैं। चलिए अब इसकी प्रोसेस के बारें डिटेल से जानते हैं...

PAN Card Online: इन आसान स्टेप्स को करें फॉलो 

  1. पैन कार्ड बनवाने के लिए सबसे पहले आपके पास आधार कार्ड का होना बेहद जरूरी है। क्योंकि e-PAN बनवाते समय आपसे आपकी आधार डिटेल्स मांगी जाती हैं। आपको बता दें, e-PAN कार्ड भी सामान्य पैन कार्ड की तरह ही मान्य होता है।
  2. अब आपको e-PAN कार्ड को बनवाने के लिए https://www.incometax.gov.in/iec/foportal/ पर जाना होगा। इसके लिए आप अपने फोन या लैपटॉप का भी उपयोग कर सकते हैं। 
  3. साइट को ओपन करने के बाद आपको नीचे की साइड कॉर्नर में दिख रहा इंस्टेंट e-PAN ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। इस पर टैप करने के बाद अब आपके सामने एक नए पेज ओपन हो जाएगा, जिसमें लेफ्ट साइड में आपको Get New e-PAN का ऑप्शन दिखाई देगा। अब इस ऑप्शन पर टैप करने के बाद आपको अपना 12 अंक वाला आधार नंबर फिल करना होगा। 
  4.  आधार नंबर डालने के बाद में आपको नीचे दिए I confirm that के ऑप्शन पर टैप करना है। इस ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपके आधार से लिंक नंबर पर एक ओटीपी आएगा। इस ओटीपी को फिल करें। 
  5. इसके बाद अपनी जरूरी डिटेल्स को फिल करें और उसमें अपनी उपयोग की जाने वाली ईमेल आईडी को भी भरें। इस पूरी प्रोसेस को फॉलो करने के बाद आपको आपका पैन नंबर मिल जाएगा। साथ ही आप साइट से  "Check Status/Download PAN" के ऑप्शन  पर क्लिक करके पैन कार्ड पीडीएफ में डाउनलोड कर सकेंगे। इस तरह आप मात्र 10 मिनटों के अंदर बिना किसी परेशानी के अपना पैन कार्ड बनवा सकते हैं।  

ये  भी पढ़ेः- Casio ने G-SHOCK GBD-300 स्मार्टवॉच की लॉन्च: यूजर्स दूरी, गति, कदम और कैलोरी बर्न को कर सकेंगे ट्रैक; जानें कीमत-फीचर