PM WANI Scheme: अगर आप भी टैरिफ की बढ़ते कीमतों से परेशान हो गए हैं, तो अब आपकी चिंता दूर होने वाली है। क्योंकि भारत सरकार ने एक ऐसी स्कीम लाई है, जिसमें सभी लोगों को कम कीमत में हाई स्पीड इंटरनेट की सुविधा मिलेगी। यानी अभी तक जो आप हर महीने या हर साल रिचार्ज प्लान के लिए अपने पैसे खर्च करते आए हैं, वह पैसा अब सेविंग होने वाला है। जी हां...यकीन नहीं हो रहा है तो इस खबर को आगे तक पढ़ते जाइए, फिर आप पूरी जानकारी हासिल करने के बाद खुशी से झूम उठेंगे।

क्या अब देशभर में सस्ता मिलेगा इंटरनेट?
दरअसल, हम आपको इसलिए ऐसा बता रहे हैं कि अब देशभर में सस्ता इंटरनेट मिलने वाला है, क्योंकि देश की मोदी सरकार ने एक नई पीएम वाणी स्कीम (PM WANI Scheme) पेश की है। पीएम वाणी वाई-फाई स्कीम के जरिए सरकार हर इलाके में ब्रॉडबैंड वाई-फाई हॉटस्पॉट लगाएगी। इसका मतलब है कि भारत सरकार अब आपके घरों तक बिजली की तरह इंटरनेट की सुविधा पहुंचाने वाली है, वो भी सस्ते दामों में।

PM WANI Scheme क्या है?
यह योजना स्थानीय दुकानों और प्रतिष्ठानों को अंतिम मील इंटरनेट डिलीवरी के लिए वाई-फाई प्रदान करने के लिए प्रोत्साहित करती है। इसके लिए लाइसेंस की आवश्यकता नहीं होती है और रजिस्ट्रेशन शुल्क भी नहीं लिया जाता है। इस योजना के तहत भारत सरकार देशभर में 5 करोड़ Wi-Fi हॉटस्पॉट लगाएगी, जिससे हर गली-मोहल्लों में सस्ते में हाई स्पीड इंटरनेट मिलेगा।

यह भी पढ़ें: iPhone 16 series की भारत में सेल शुरू, जानें कीमत-बैंक ऑफर्स

PM-WANI इंटरनेट का उपयोग कैसे कर सकते हैं?
PM-WANI योजना के तहत सार्वजनिक हॉटस्पॉट तक पहुंचने के लिए किसी को एक प्रासंगिक ऐप डाउनलोड करना होगा जो उपलब्ध नेटवर्क दिखाता है। फिर यूजर्स उपलब्ध कनेक्शनों की सूची में से चुन सकता है और नेटवर्क का उपयोग करने के लिए भुगतान कर सकता है। यूजर्स तब तक नेटवर्क का उपयोग कर सकता है जब तक उसका बैलेंस खत्म न हो जाए।