Samsung Galaxy Chromebook Plus Launched: सैमसंग ने अपना नया क्रॉमबुक Samsung Galaxy Chromebook Plus को ग्लोबली मार्केट में लॉन्च कर दिया है। कंपनी का कहना है कि ये डिवाइस अब तक का सबसे पतला और हल्का क्रोमबुक प्लस मॉडल है। इस नए मॉडल को Google AI सुविधाओं के साथ पेश किया गया है, जिसमें हेल्प मी रीड, लाइव ट्रांसलेट और बहुत कुछ शामिल है। एक साइड नोट पर, Google ने यह भी घोषणा की है कि सभी क्रोमबुक में अब Google का AI प्लेटफ़ॉर्म Gemini होगा।

Samsung Galaxy Chromebook Plus की खूबियां 
सैमसंग गैलेक्सी क्रोमबुक प्लस एक स्लीक और हल्का लैपटॉप है जिसमें 15.6 इंच की OLED स्क्रीन है, जिसमें 400 निट्स की ब्राइटनेस है। डिवाइस में Intel Core 3 100U प्रोसेसर, 8GB RAM और 256GB स्टोरेज का इस्तेमाल किया गया है। इसमें क्विक इन्सर्ट की भी शामिल है, जो टेक्स्ट एडिट करने, लिंक जोड़ने और इमोजी खोजने जैसे विभिन्न टूल तक तुरंत पहुँच प्रदान करती है।

ये भी पढ़ेः- Vivo V40e की पहली सेल शुरू: इतना सस्ता मिलेगा 50MP बैक और फ्रंट कैमरा वाला धांसू फोन; जानें डील और फीचर की पूरी जानकारी

लाइव ट्रांसलेट फीचर 
क्विक इंसर्ट के अलावा, क्रोमबुक प्लस लैपटॉप में AI फीचर होंगे जैसे कि हेल्प मी रीड, जो PDF और आर्टिकल का सारांश देता है। साथ ही इसमें लाइव ट्रांसलेट की सुविधा भी मिलती है, जो 100 से ज़्यादा भाषाओं में कंटेंट का अनुवाद करता है। रिकॉर्डर ऐप AI-पावर्ड ट्रांसक्रिप्शन भी प्रदान करता है और नए वीडियो कॉल फीचर ऑडियो और विज़ुअल क्वालिटी को बढ़ाते हैं।

Gemini और Welcome Recap फीचर 
सभी क्रोमबुक में अब जेमिनी फीचर होगा, जिससे यूज़र चैट कर सकेंगे और ट्रिप प्लान करने और इमेज बनाने जैसे कामों में मदद पा सकेंगे। Google One AI प्रीमियम भी नए क्रोमबुक खरीदने पर तीन महीने के लिए बिना किसी कीमत के उपलब्ध है। अन्य नए फीचर में वेलकम रिकैप शामिल है, जो हाल की गतिविधि का विज़ुअल ओवरव्यू प्रदान करता है, और फ़ोकस, जो यूज़र को ध्यान भटकाने से बचाता है। यूज़र आसान एक्सेस के लिए अपनी होम स्क्रीन पर महत्वपूर्ण फ़ाइलों को पिन भी कर सकते हैं।

ये भी पढ़ेः- Redmi Note 14 Pro ग्लोबली डेब्यू के लिए तैयार: 200MP कैमरा और तगड़ी बैटरी के साथ जल्द होगी एंट्री; देखें फीचर्स  

13 घंटे की लंबी बैटरी लाइफ 
बैटरी लाइफ़ के लिए, सैमसंग एक बार चार्ज करने पर 13 घंटे तक चलने का वादा करता है। यह डिवाइस कई तरह के पोर्ट प्रदान करता है, जिसमें एक पूर्ण आकार का HDMI पोर्ट, एक माइक्रो SD कार्ड स्लॉट, दो USB टाइप-C पोर्ट, एक USB टाइप-A पोर्ट और एक संयुक्त हेडफ़ोन/माइक्रोफ़ोन जैक शामिल है। क्रोमबुक 11.8 मिमी मोटा है और इसका वजन लगभग 1.17 किलोग्राम है।

Samsung Galaxy Chromebook Plus कीमत और उपलब्धता
सैमसंग ने गैलेक्सी क्रोमबुक प्लस को अमेरिका में $699 यानी लगभग 58,702 रुपए की शुरुआती कीमत पर पेश किया है। वहीं अन्य यूरोपीय बाजारों में डिवाइस €799 (लगभग 74,260 रुपए) में उपलब्ध होगा।