Smartphone Tips: वर्तमान में लगभग सभी वर्ग के लोग स्मार्टफोन का उपयोग कर रहे हैं। यह स्मार्टफोन काफी मंहगे भी होते है। ऐसे में यदि यह पानी में गिर जाएं तो काफी समस्या हो सकती हैं। ऊपर से फोन कंपनियां डिवाइस के पानी में गिरने पर खराब होने की कोई वारंटी भी नहीं देती हैं। इससे आपकी समस्या और भी बढ़ जाती है। यदि ऐसा आपके साथ भी होता है, तो घबराने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे है, जिनके जरिए आप अपने फोन को सुरक्षित रख सकते हैं। चलिए अब इन टिप्स के बारें में डिटेल से जानते हैं। 

फोन पानी में गिरने पर क्या करें? 

  1. पानी में फोन के गिरने पर सबसे पहले उसे पानी से बाहर निकाल लें। क्योंकि ज्यादा देर तक फोन पानी में रहेगा तो उसके ज्यादा पार्टस में पानी भर जाएगा।   
  2. गलती से पानी में फोन गिर जाने पर फोन को ऑन करने की जगह बंद कर दें। 
  3. यदि आप फोन का कोई भी बटन दबाते है, तो भीगे फोन के अंदर शॉर्क सर्किट हो सकता है और फोन का मदरबोर्ड भी खराब हो सकता है। 
  4. इसलिए जितना हो सकें फटाफट फोन को बंद करके उसमें से सिम कार्ड और माइक्रो एसडी कार्ड को बाहर निकाल लें। 
  5. इसके बाद फोन को तुरंत सूखे कपड़े या पेपर से पूंछ लें। 
  6. यदि आपका फोन ज्यादा गीला हो गया हैं, तो हेयर ड्रायर की मदद से पानी को बाहर निकालने की कोशिशि करें। 
  7. इसके अलावा आप फोन को पोंछने के बाद उसे चावल के डिब्बे में रख दें। ध्यान दें, फोन को कम से कम 24 से 36 घंटे तक चावल के साथ रखना है क्योंकि चावल में नमी सोखने की क्षमता ज्यादा होती हैं। 
  8. इन नुस्खों से आपका फोन कुछ ही समय पहले की तरह हो जाएगा और इसका पूरा पानी सूख जाएगा।

 

ये भी पढ़ेः- Samsung 2024 QLED 4K प्रीमियम स्मार्ट टीवी लॉन्च: 55 से 75 इंच तक के स्क्रीन साइज के साथ मिलेगा धांसू 3D साउंड का मजा