Logo
Snapchat New Feature: स्नैपचैट ने अपने iOS यूजर्स के लिए एक नया "Footsteps" फीचर लॉन्च किया है। यह फीचर ट्रैवल हिस्ट्री के बारे में बताता है।

Snapchat New Feature: स्नैपचैट ने अपने iOS यूजर्स के लिए एक नया "Footsteps" फीचर लॉन्च किया है। यह फीचर ट्रैवल हिस्ट्री के बारे में बताता है। हालांकि, एंड्रॉयड यूजर्स के लिए यह फीचर कब उपलब्ध होगा, इस बारे में अभी कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है। आइए इस खास फीचर्स के बारे में विस्तार से जानते हैं।

Snapchat का नया Footsteps फीचर क्या है?
पहले यह फीचर केवल Snapchat+ सब्सक्राइबर्स के लिए उपलब्ध था, लेकिन अब इसे सभी iOS यूजर्स के लिए जारी कर दिया गया है। इस फीचर की मदद से आप अपनी ट्रैवल की पूरी हिस्ट्री Snap Map पर देख सकते हैं। इसमें यह भी दिखाया जाएगा कि आपने कौन-कौन से देश या एरिया एक्सप्लोर किए हैं और आपने वहां कितना समय बिताया है। ये जानकारी उन Snaps के आधार पर होती है जो आपने यात्रा के दौरान क्लिक किए थे।

लोगों के साथ अपनी यात्रा साझा करें
Footsteps फीचर सिर्फ आपकी ट्रैवल हिस्ट्री ट्रैक करने तक ही सीमित नहीं है। इसके माध्यम से आप एक कस्टम स्टिकर बनाकर अपने दोस्तों के साथ भी साझा कर सकते हैं। हालांकि, यह फीचर तब काम नहीं करेगा जब आप Ghost Mode में हों, क्योंकि इस मोड में आपकी लोकेशन दूसरों के साथ शेयर नहीं होती है।

यह भी पढ़ें: Google Gemini Live लॉन्च, अब यूजर्स AI से दोस्तों के जैसे कर सकेंगे बात; जानें यूज करने का तरीका

Snapchat Footsteps फीचर को मैनेज कैसे करें?
अगर आप OIS यूजर्स हैं और स्नैपचैट के नए Footsteps फीचर का इस्तेमाल करना चाहते हैं या पुराने डेटा को डिलीट करना चाहते हैं, तो नीचे बताए गए स्टेप को फॉलो करें।

  • सबसे पहले अपने प्रोफाइल पर जाएं और Settings विकल्प पर टैप करें।
  • इसके बाद नीचे स्क्रॉल करें और Account Actions सेक्शन में जाकर Map पर टैप करें।
  • Map सेटिंग्स में जाकर "Save new Footsteps as my location updates" विकल्प को ढूंढें।
  • इस विकल्प को बंद करने के लिए इसे टॉगल ऑफ करें।
  • अगर आप अपना पुराना Footsteps डेटा डिलीट करना चाहते हैं, तो Clear Footsteps History विकल्प पर टैप करें।
5379487