Truecaller launches Auto-Block Spam feature: Truecaller ने खास तौर पर iPhone यूजर्स के लिए ऑटो-ब्लॉक स्पैम नाम से एक नया फीचर पेश किया है, जिसका उद्देश्य अनचाहे कॉल को हैंडल करने के तरीके को बेहतर बनाना है। यह फीचर Truecaller की मौजूदा स्पैम-ब्लॉकिंग क्षमताओं को एक नए स्तर पर ले जाता है। जिससे यूजर्स को स्पैमर, धोखेबाज या टेलीमार्केटर्स से आने वाले कॉल को मैन्युअल रूप से अस्वीकार किए बिना स्वचालित रूप से ब्लॉक करने की अनुमति मिलती है।

नया ऑटो-ब्लॉक स्पैम फीचर इन कॉल को आपके फोन पर रिंग होने से पहले ही ब्लॉक करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जिससे रुकावटें कम होंगी और iPhone यूजर्स के लिए इन समस्याओं से छुटकारा पाना आसान होगा। यह अपग्रेड लगातार स्पैम कॉल से थक चुके लोगों के लिए एक सहज, स्ट्रेस-फ्री एक्सपीरियंस का वादा करता है।

ये भी पढ़ेः- Airtel लाया देश का पहला AI-पावर्ड स्पैम डिटेक्शन सॉल्यूशन, स्पैम कॉल और SMS की होगी छुट्टी; बिना पैसे खर्च किए कर सकेंगे उपयोग 

ऑटो-ब्लॉक स्पैम क्या है?
ऑटो-ब्लॉक स्पैम फीचर Truecaller की मौजूदा क्षमताओं का एक अपग्रेड है। जबकि Truecaller ने हमेशा अज्ञात कॉल करने वालों की पहचान करने में मदद की है, यह नया फीचर स्पैम कॉल को आप तक पहुँचने से पहले ही सक्रिय रूप से ब्लॉक करके चीजों को एक कदम आगे ले जाता है। उपयोगकर्ता सुरक्षा के दो लेवलों में से किसी एक को चुन सकते हैं:

टॉप स्पैमर्स को ब्लॉक करें: यह सेटिंग केवल सबसे ज्यादा परेशान करने वाले लोगों को ब्लॉक करती है, ताकि यूजर्स बार-बार स्कैमर या फ्रॉड करने वाले लोगों से बच सकें।

सभी स्पैमर्स को ब्लॉक करें: पूरी तरह से स्पैम-मुक्त अनुभव चाहने वाले उपयोगकर्ताओं के लिए यह विकल्प Truecaller द्वारा स्पैम के रूप में चिह्नित सभी नंबरों को ब्लॉक करता है। हालाँकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि कि इसमें गलती से कोई जरूरी कॉल भी ब्लॉक किया जा सकता है।

ब्लॉक की गई कॉल रिंग नहीं करेंगी, जिससे रुकावट नहीं आएगी। इसके बजाय, वे कॉल लॉग में मिस्ड कॉल के रूप में दिखाई देंगी, जिन पर स्पष्ट रूप से "स्कैमर" या "धोखाधड़ी" के रूप में मार्क किया जाएगा।

ये भी पढ़ेः- रेडमी लाया बड़ी AMOLED डिस्प्ले वाली सस्ती स्मार्टवॉच, 18 दिनों तक कर सकेंगे उपयोग 

यह कैसे काम करता है?
Truecaller प्रीमियम और नवीनतम iOS 18 अपडेट वाले iPhone उपयोगकर्ताओं के लिए ऑटो-ब्लॉक स्पैम सेट करना आसान है। अपडेट होने के बाद, उपयोगकर्ता Truecaller ऐप में "प्रोटेक्ट" टैब पर जाकर और ऑटो-ब्लॉक विकल्प पर टैब करके सुविधा को सक्रिय कर सकते हैं। उसके बाद, Truecaller रियल टाइम में स्पैम कॉल को ब्लॉक करना शुरू कर देगा, जिससे यूजर्स बिना किसी व्यवधान के अपना दिन बिता सकेंगे।

यह iPhone उपयोगकर्ताओं के लिए क्यों उपयोगी है?
स्पैम कॉल एक आम समस्या है और इनसे निपटना निराशाजनक हो सकता है। ऑटो-ब्लॉक स्पैम सुविधा iPhone उपयोगकर्ताओं को इन रुकावटों को ऑटोमेटिक रूप से संभालकर परेशानी मुक्त समाधान प्रदान करती है। यह समय बचाता है और तनाव कम करता है, एक सहज और शांत अनुभव प्रदान करता है। इसके अलावा, यह iPhone उपयोगकर्ताओं के लिए एक महत्वपूर्ण अपग्रेड है, क्योंकि Truecaller iPhone पर अपनी कॉलर आईडी कार्यक्षमता को बेहतर बनाने पर भी काम कर रहा है ताकि अधिक सहज अनुभव प्रदान किया जा सके।