UPI Tips: कैसा होगा आपका रिएक्शन जब हम आपको कहें कि आप बिना इंटरनेट के भी अपने फोन से ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं? आप विश्वास करेंगे नहीं न... लेकिन यह संभव हैं। जी हां नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने बिना इंटरनेट और स्मार्टफोन के ऑनलाइन पेमेंट की सुविधा दी है। इसके तहत फीचर फोन वाले यूजर्स भी ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं। 

आपको बता दें, वर्तमान समय में अधिकतर लोग स्मार्टफोन का उपयोग करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि अभी बड़ी संख्या में लोग फीचर स्मार्टफोन का उपयोग करते हैं। इसका सीधा मतलब हैं कि भारत की एक बड़ी आबादी कीपैड (फीचर) फोन चलाती है और वह इंटरनेट सुविधा से काफी दूर है। इन्हीं बातों को ध्यान में रखते हुए नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने बिना इंटरनेट और स्मार्टफोन के ऑनलाइन पेमेंट की सुविधा को लागू किया है। चलिए अब इस सुविधा के बारें में विस्तार से जानते है। 

बिना इंटरनेट के कैसे करें पैसे ट्रांसफर
यदि आपके पास स्मार्टफोन नहीं है या फिर आपके फोन में इंटरनेट/ डेटा नहीं है, तो अब आप बिना स्मार्टफोन और इंटरनेट के ऑनलाइन पैसों का लेन-देन कर सकते हैं। इसके लिए आप UPI123Pay का यूज करके यूपीआई पेमेंट कर सकते हैं। इसमें आपको सबसे पहले अपने फोन में  USSD सर्विस एक्टिव होनी चाहिए और आपके अकाउंट में पैसे होना अनिवार्य है। इस सर्विस के तहत आप एक दिन में अधिकतम 10 हजार रुपए तक का पेमेंट की सीमा और एक यूपीआई पेमेंट की सीमा 2000 रुपए प्रति लेनदेन कर सकते हैं। आपको बता दें, UPI123 Pay एक  NPCI की फीचर फोन बेस्ड UPI पेमेंट सर्विस है। 

ऐसे करें ऑनलाइन यूपीआई पेमेंट

  1. बिना स्मार्टफोन व इंटरनेट के फोन करने के लिए सबसे पहले अपने फोन में 99# डायल करें।
  2. डायल करने के बाद 1 ऑप्शन पर क्लिक करें। 
  3. इसके बाद आपको लेनदेन के टाइप को चुनना होगा।
  4. फिर आपको जिस यूपीआई आइडी पर पैसे ट्रांसपर करने है उसका फोन नंबर, बैंक अकाउंट और यूपीआई आईडी को दर्ज करें। 
  5. इसके बाद आपको जितने रुपए का लेन-देन करना है उसको भर दें। 
  6. अब अपना यूपीआई पिन डालें। 
  7. फिर आखिरी में "Send" पर टैप करें। ऐसे आप बिना इंटरनेट या स्मार्टफोन के भी ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं। 

ये भी पढ़े- Honor Magic V Flip के बाद Magic V3 की चर्चा तेज, जल्द हो सकता है लॉन्च, कंपनी के CEO ने दिया बड़ा बयान