Logo
How to delete Your Google Pay transaction history: क्या आप अपने Google Pay अकाउंट की ट्रांजिक्शन हिस्ट्री को डिलीट करना चाहते हैं? तो नीचे दी गई इन आसान स्टेप्स को अपनाकर मिनटों में हिस्ट्री डिलीट की जा सकती हैं।

How to delete Your Google Pay transaction history: वर्तमान में अधितकतर सभी लोग यूपीआई का यूज करते हैं। लोग इस गूगल यूपीआई से अपने फोन का रिचार्ज से लेकर बिजली बिल और घर के अन्य तमाम कामों को मिनटों में घर बैठे कर लेते है। खास बात हैं कि लोगों को इसमें गूगल की सिक्योरिटी भी मिलती हैं। इसलिए यूजर्स इस ऐप को इस्तेमाल करना काफी पसंद भी करते हैं। 

इस ऑनलाइन बैकिंग प्लेटफॉर्म में आपको तगड़े कैशबैक ऑफर के साथ कई रिवॉर्ड पॉइंट के पैसे भी सीधे अकांउट में ही आते हैं। इसके चलते यीजर्स द्वारा इस ऐप को अधिक उपयोग किया जाता है। लेकिन इन ऑनलाइन प्लेटफॉर्म ऐप्स को लेकर यूजर्स की शिकायत होती हैं कि इनमें ट्रांजैक्शन हिस्ट्री डिलीट नहीं होती हैं। लेकिन यदि हम कहें कि आप इस हिस्ट्री को डिलीट कर सकते हैं, तो क्या आप मानेंगे? नहीं न.. लेकिन जी हां ऐसा बिल्कुल संभव है। आज हम आपको Google Pay ऐप पर ट्रांजैक्शन हिस्ट्री को डिलीट करने की कुछ आसान टिप्स बता रहे हैं, जो आपके लिए सहायक हो सकते हैं। 

इन स्टेप्स से करें Google Pay हिस्ट्री डिलीट 

  1. Google Pay पर ट्रांजैक्शन हिस्ट्री को डिलीट करने के लिए सर्वप्रथम स्मार्टफोन में गूगल पे ऐप ओपन करें। 
  2. इसके बाद टॉप राइट कॉर्नर पर एक छोटा प्रोफाइल पिक्चर आइकॉन नजर आएगा। इस आईकन पर टैप करें।
  3. आईकॉन के बाद सेटिंग्स टैब पर जाएं। यहां पर प्राइवेसी एंड सिक्योरिटी का ऑप्शन दिखाई देगा।  
  4. इस प्राइवेसी एंड सिक्योरिटी ऑप्शन पर टैप करें। इसके बाद यहां आपको कई ऑप्शन नजर आएंगे। 
  5. इन ऑप्शन में से अब आप डाटा और पर्सनलाइजेशन ऑप्शन को सलेक्ट करें।
  6. इसके बाद आपको अलग से ब्लू कलर में गूगल अकाउंट लिखा हुआ नजर आएगा। तब आप उस ऑप्शन पर पर क्लिक करें।
  7. अब आपके सामने एक पेज ओपन हो जाएगा। फिर इस पेज को नीचे स्क्रॉल करें।
  8. इसके बाद आपको यहां पेमेंट ट्रांजैक्शन हिस्ट्री एंड एक्टिविटी ऑप्शन के नीचे डिलीट का ऑप्शन नजर आएगा।
  9. अब आप इस ऑप्शन पर क्लिक करें। इसके बाद यहां चार ऑप्शन दिखाई देंगे। इन ऑप्शन में से आप किसी एक को अपनी सहूलियत के हिसाब से चुनकर एक्टिवी को डिलीट कर सकते हैं। 

ये भी पढे़ः- Deactivate Instagram Account: इंस्टा से बनाना चाहते हैं दूरी, इस तरह कर दें अकाउंट डिएक्टिवेट; जानें पूरी प्रोसेस

5379487