Logo
WhatsApp Update: WhatsApp जल्द ही एक नया सिक्योरिटी फीचर लेकर आ रहा है। इसके जरिए अनजान कॉल और मैसेज को ऑटोमेटकिली ब्लॉक करने की सुविधा मिलेगी। फिलहाल ये टेस्टिंग फेज में है, जिसे जल्द भी देशभर में रोलआउट किया जा सकता है।

WhatsApp Update: लोकप्रिय मैसेजिंग प्लैटफ़ॉर्म WhatsApp में एक बड़ा फीचर आने वाला है। कंपनी ने इस नए सुरक्षा फीचर का परीक्षण शुरू कर दिया है, जो यूज़र को अनजान अकाउंट से आने वाले मैसेज को अपने आप ब्लॉक करने की सुविधा देता है। फिलहाल व्हाट्सएप का इस फीचर की बीटा टेस्टिंग हो रही है। लेकिन कंपनी इसे जल्द ही मैन्यूल तौर पर सभी के लिए जारी करेगी।

कैसे कर पाएंगे अपकमिंग फीचर का इस्तेमाल
इस लेटेस्ट फीचर को WABetaInfo ने WhatsApp के एंड्रॉयड बीटा वर्जन 2.24.20.16 पर लिस्ट किया गया है। यूज़र इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए  WhatsApp थ्री डॉट मेन्यू पर क्लिक करना होगा। फिर  मेनू > सेटिंग्स > प्राइवेसी >एडवांस >  Block unknown account messages को इनेबल करना होगा। कंपनी आने वाले हफ़्तों में इस फीचर को और ज़्यादा यूज़र तक पहुँचाने की योजना बना रही है।

रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि यह फीचर चालू होने पर सभी अनजान मैसेज को ब्लॉक नहीं करता है। इसके बजाय, यह खास तौर पर उन बॉट या स्पैम अकाउंट को लक्षित करता है जो कम समय में असामान्य रूप से बड़ी संख्या में मैसेज भेज रहे हैं। यह स्पैम ओवरलोड से बचकर आपके स्मार्टफ़ोन के प्रदर्शन की भी संभावित रूप से रक्षा करेगा और आपको अनजान कॉन्टैक्ट से महत्वपूर्ण मैसेज प्राप्त करना जारी रखने की अनुमति देगा।

ये भी पढ़ेः- बस 1 दिन का इंतजार! redmi ला रहा 18 दिनों तक की बैटरी वाली वॉच, मिलेगा LCD डिस्प्ले और ढेरों हेल्थ फीचर 

इससे पहले, व्हाट्सएप ने दो अन्य गोपनीयता सुविधाएँ पेश की थीं, जिसमें कॉल में उपयोगकर्ता के आईपी एड्रेस की सुरक्षा और तीसरे पक्ष को उपयोगकर्ता के आईपी एड्रेस का अनुमान लगाने से रोकने के लिए लिंक पूर्वावलोकन को अक्षम करना शामिल है। उपयोगकर्ता को इस विकल्प को मैन्युअल रूप से सक्षम करने की आवश्यकता है, क्योंकि ये नए इंस्टॉलेशन के साथ डिफ़ॉल्ट रूप से सक्षम नहीं हैं।  WhatsApp की यह प्लानिंग स्पैम और स्कैम को रोकने के लिए है। 
 

5379487