कंपनी विंडोज 10 ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए सपोर्ट देना खत्म करने वाली है। यानि किसी भी तरह का कोई सिक्योरिटी, बग, फीचर, कंपनी यूजर्स को नहीं देगी।  हालांकि कंपनी 10 अक्टूबर 2025 के बाद से सपोर्ट खत्म करने वाली है। समस्या ये है कि इससे करीब 24 करोड़ कम्प्यूटर्स कबाड़ खाने चले जाएंगे। 

कैनालिस रिसर्च में दावा किया गया है कि कंपनी अगर सपोर्ट खत्म करती है तो इससे 240 मिलियन कम्प्यूटर्स पर असर पड़ेगा, जो इस OS पर काम करते है और फिर ये सारे सिस्टम एक कबाड़ बन जाएंगे, क्योकि इनकी खरीदारी न के बराबर हो जाएगी। 

हालांकि कंपनी ने कुछ एनुअल प्राइस के साथ विंडोज 10 के लिए 2028 तक सपोर्ट देने की बात कही है, लेकिन इससे भी कंपनी के सेल पर असर पड़ेगा, क्योकि लोग फिर इस तरह के कम्प्यूटर्स को नहीं खरीदेंगे और नए पर स्विच करना ज्यादा आसान और सस्ता होगा। फिलहाल माइक्रोसॉफ्ट का लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम विंडोज 11 है। इसे कंपनी ने 2021 में लॉन्च किया था। पुराने OS पर सपोर्ट खत्म कर कंपनी नए OS पर काम कर रही है, जिसमें AI फीचर्स का सपोर्ट दिया जाएगा। 

आपको बता दें कि ऐसे OS जिनके लिए कंपनी सपोर्ट देना बंद कर देती है, वे रिस्की हो जाते हैं और हैकर्स आसानी से इस तरह के सिस्टम को टारगेट कर सकते हैं। रिसर्च में बताया गया कि इन कम्प्यूटर्स से निकलने वाला वेस्ट लगभग 480 मिलियन किलोग्राम का होगा, जो करीब 3 लाख 20 हजार गाड़ियों के बराबर है।