WWDC 2024: अमेरिकी टेक कंपनी एपल ने सोमवार यानी 10 जून को देर रात अपने वार्षिक इवेंट वर्ल्डवाइड डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस (WWDC2024) में कई आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) टूल पेश किए। इनमें ऑपरेटिंग सिस्टम iOS18 भी शामिल है। कंपनी अपने इन AI फीचर्स को 'एप्पल इंटेलिजेंस' कह रही हैं। यह नया ओएस यूजर्स को आईफोन्स का ज्यादा कंट्रोल देता है। इससे यूजर्स को पहले से काफी ज्यादा पर्सनलाइज्ड अनुभव मिलेगा। 

आपको बता दें, यूजर्स इन नए फीचर का उपयोग आईफोन 15 प्रो और आईफोन 15 प्रो मैक्स में कर सकेंगे। इसके अलावा  मैक और M1 सिलिकॉन चिप वाले आईपेड  में भी इन्हें इस्तेमाल कर सकेंगे। चलिए अब सॉफ्टवेयर अपडेट के बारें में डिटेल से जानते हैं। 

यूजर्स 'एप्पल इंटेलिजेंस' का कर सकेंगे उपयोग 
एप्पल इंटेलिजेंस की खास बात है कि इसे पूरे एप्पल इकोसिस्टम के लिए ऑफर किया जा रहा है। हालांकि अभी IPhone-15 Pro और IPhone-15 Pro मैक्स के लिए आया है। ब्रांड का कहना है कि वह एप्पल इंटेलिजेंस इस साल के आखिरी में iOS18, Mac Sequoia और iPadOS18 में आएगा।

ऑपरेटिंग सिस्टम iOS18
ब्रांड के नए ऑपरेटिंग सिस्टम iOS18 में यूजर्स को आईफोन के एक्सपीरिएंस को बेहतर पर्सनालाइज करने की सुविधा मिलेगी। खास बात है कि इसमें यूजर्स होम स्क्रीन को कस्टमाईजेशन के लिए कई सारे ऑप्शन मिलेंगे। अब आईफोन यूजर्स को फोन के फिक्स ऐप ग्रिड से परेशान होने की जरूरत नहीं वे आसानी से होम स्क्रीन पर अपनी पसंद के आइकन्स को रख सकेंगे। इसके अलावा यूजर्स लॉक स्क्रीन और कंट्रोल सेंटर को रीडिजाइन भी कर सकेंगे। हालांकि, यह फीचर पिछले कई समय से एंड्रॉयड डिवाइस पर उपलब्ध है। लेकिन अब पहली बार एपल यूजर्स यह फीचर मिलेगा। इतना ही नहीं, यूजर्स इससे होम स्क्रीन पर आइकन के कलर भी बदल सकेंगे।

फोटो ऐप और कंट्रोल सेंटर 
ब्रांड ने iOS18 में एक नया फोटोज ऐप भी शामिल किया है। यह ओएस पहले से कई ज्यादा प्राइवेट और सिक्योर है। इस ऑपरेटिंग सिस्टम में ब्रांड रीडिजाइन्ड कंट्रोल सेंटर भी ऑफर कर रही है। इसमें एक जगह पर सबसे ज्यादा उपयोग किए जाने वाले कंट्रोल्स और कई पेज का एक्सेस मिलेगा। 

फेस आईडी से कर सकेंगे ऐप लॉक
iOS18 में यूजर्स को प्राइवेसी के लिए कई खास फीचर दिए गए हैं। इसके जरिए अब यूजर्स इंडिविजुअल ऐप्स को फेस आईडी से लॉक से लॉक कर सकते हैं। इतना ही नहीं इससे आप यह भी तय कर सकते हैं कि कैन से ऐप किस कॉन्टैक्ट डीटेल को एक्सेस कर सकता है, ताकि आपकी पर्सनल इन्फॉर्मेशन का पूरा कंट्रोल आपके पास ही रहे। 

नए फीचर से कर सकेंगे मैसेज शेड्यूल 
तमाम फीचर्स के साथ मैसेजिंग ऐप में भी कई नए फीचर को अपग्रेड किया गया है। iOS18 यूजर्स को निर्धारित समय पर मैसेज सेंड करने के लिए नया शेड्यूलिंग ऑप्शन देता है। इसके अलावा आपको इसमें रिच टेक्स्ट फॉर्मेंटिंग भी मिलेगा। इसके अलावा यूजर्स को आईफोन में अब कॉल रिकॉर्डिंग, चार्ज की लिमिट सेट, सैटेलाइट से SMS भेजने की सुविधा, ऐप का कलर चेंज करना और खुद की इमोजी भी बनाने का फीचर मिलेगा। 

ये भी पढ़ेः- Smartphone Tips: पानी में गिर गया है स्मार्टफोन, तो तुरंत करें ये काम; नहीं हो सकता है बड़ा नुकसान