Logo
Xiaomi 14 Ultra vs OnePlus 12 Comparison: मार्केट में दो नए स्मार्टफोन Xiaomi 14 Ultra और OnePlus 12 की एंट्री हुई है। ये दोनों डिवाइस दमदार फीचर्स से लैस हैं। यहां इन दोनों फोन के स्पेक्स और कीमत की तुलना कर रहे हैं।

Xiaomi 14 Ultra vs OnePlus 12 Comparison: Xiaomi 14 Ultra और OnePlus 12 अपने-अपने ब्रांड के लेटेस्ट फ्लैगशिप फोन हैं। दोनों डिवाइस में पावरफुल स्नैपड्रैगन चिप, LTPO AMOLED पैनल और शानदार कैमरे हैं। हालाँकि, कुछ महत्वपूर्ण अंतर उन्हें अलग बनाते हैं। यहां हम Xiaomi 14 Ultra की तुलना OnePlus 12 से करेंगे ताकि यह पता लगाया जा सके कि वे एक-दूसरे के मुकाबले कैसे हैं और कौन सा फोन आपके लिए बेस्ट ऑप्शन होगा। तो आइए जानते हैं... 

Xiaomi 14 Ultra vs OnePlus 12: डिज़ाइन 
दोनों ही स्मार्टफोन प्रीमियम दिखते हैं और प्रीमियम लगते हैं क्योंकि वे प्रीमियम फ़िनिश और हाई ड्यूरेबिलिटी के लिए अच्छी तरह से तैयार किए गए हैं। हालाँकि, Xiaomi 14 Ultra में बेहतर ड्यूरेबिलिटी और धूल और खरोंच से सुरक्षा के लिए पीछे की तरफ नैनो-टेक वेगन लेदर फ़िनिश है।

दोनों का वज़न और डायमेंशन लगभग एक जैसे हैं। हालाँकि, Xiaomi 14 Ultra IP68 रेटिंग की वजह से पानी और धूल से खुद को बेहतर तरीके से बचा सकता है, जबकि OnePlus 12 IP65 सर्टिफाइड है।

Xiaomi 14 Ultra vs OnePlus 12: परफॉर्मेंस
Xiaomi 14 Ultra में Snapdragon 8 Gen 3 चिप है, जो OnePlus 12 में भी है। लेकिन दोनों ही स्मार्टफोन्स का परफॉर्मेंस एक जैसा है। Geekbench 6 पर, Xiaomi 14 ने सिंगल-कोर टेस्ट में 2,145 और मल्टी-कोर टेस्ट में 6,523 अंक हासिल किए। दूसरी ओर, OnePlus 12 ने सिंगल-कोर और मल्टी-कोर टेस्ट में क्रमशः 2,106 और 6,468 अंक हासिल किए हैं। एक ही चिप का उपयोग करने के बावजूद, कई अन्य कारकों के अलावा सॉफ़्टवेयर ऑप्टिमाइज़ेशन और हीट मैनेजमेंट के कारण बेंचमार्किंग प्लेटफ़ॉर्म पर स्मार्टफ़ोन के अलग-अलग नंबर दिए गए हैं। 

Xiaomi 14 Ultra vs OnePlus 12: डिस्प्ले
दोनों डिवाइस में फ्लैट LTPO AMOLED स्क्रीन है जो 1-120Hz वैरिएबल रिफ्रेश रेट, HDR10+ और डॉल्बी विजन को सपोर्ट करती है। जो अंतर उन्हें अलग करते हैं, वे हैं बड़ा डिस्प्ले, हाई पीक ब्राइटनेस और OnePlus 12 पर गोरिल्ला ग्लास विक्टस 2 प्रोटेक्शन।

Xiaomi 14 Ultra में इन-हाउस Xiaomi Sheild Glass प्रोटेक्शन है। और डिवाइस OnePlus 12 की तुलना में 68 गुना ज़्यादा कलर्स को सपोर्ट करता है।

Xiaomi 14 Ultra vs OnePlus 12: कैमरा
Xiaomi 14 Ultra में पीछे की तरफ़ एक बड़ा कैमरा मॉड्यूल है जिसमें चार सेंसर हैं, सभी में 50MP रिज़ॉल्यूशन है। इसमें OIS सपोर्ट रके साथ 50 मेगापिक्सल का रियर कैमरा, 50MP (Sony IMX858) टेलीफ़ोटो लेंस और  तीसरा 50MP सेंसर है। इसके अलावा फोन में 50MP सेंसर के साथ एक और अल्ट्रावाइड कैमरा दिया गया है।

वहीं, Xiaomi 14 Ultra से अलग, OnePlus 12 के रियर कैमरा सेटअप में कुल तीन कैमरा सेंसर हैं, जो सभी अलग-अलग रिज़ॉल्यूशन के साथ आते है। इसमें OIS सपोर्ट के साथ 50MP का प्राइमरी कैमरा, 64MP (OmniVision OV64B) पेरिस्कोप टेलीफ़ोटो लेंस और 48MP (Sony IMX581) अल्ट्रावाइड सेंसर है।

दोनों स्मार्टफ़ोन अपने रियर कैमरे से 8K तक के वीडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं, लेकिन Xiaomi 14 Ultra ज़्यादा fps सपोर्ट करता है। यही बात फ्रंट कैमरे पर भी लागू होती है, जो Xiaomi फ़ोन पर ज़्यादा fps वीडियो रिकॉर्डिंग को सपोर्ट करता है।

Xiaomi 14 Ultra vs OnePlus 12: बैटरी
Xiaomi 14 Ultra की तुलना में OnePlus 12 में बड़ी बैटरी है। इसमें USB केबल के ज़रिए तेज़ चार्जिंग सपोर्ट भी है। हालाँकि, Xiaomi 14 Ultra तेज़ वायरलेस चार्जिंग में आगे है, और यह रिवर्स वायरलेस चार्जिंग को भी सपोर्ट करता है, जो OnePlus 12 में नहीं है। Xiaomi 14 Ultra की तुलना में OnePlus 12 में ज़्यादा स्क्रीन-ऑन टाइम और बैटरी को चार्ज करने में कम समय लगेगा।

Xiaomi 14 Ultra vs OnePlus 12: सॉफ़्टवेयर
दोनों ही स्मार्टफ़ोन Android 14 के साथ आते हैं, जिसके ऊपर कस्टम स्किन (Xiaomi के लिए HyperOS, OnePlus के लिए OxygenOS) की एक लेयर है। ये दोनों ही हैंडसेट  4 साल के Android अपडेट और 5 साल के सुरक्षा अपडेट सॉफ्टवेयर सपोर्ट के साथ आते हैं।   

Xiaomi 14 Ultra vs OnePlus 12: कनेक्टिविटी
दोनों डिवाइस में एक जैसी कनेक्टिविटी सुविधाएँ हैं। एक छोटा सा अंतर यह है कि OnePlus 12 USB Type-C 3.2 Gen 1 को सपोर्ट करता है, जबकि Xiaomi 14 Ultra में USB Type-C 3.2 Gen 2 है। इसका मतलब है कि USB कनेक्शन पर Xiaomi फ़ोन पर डेटा ट्रांसफ़र की स्पीड फास्ट है।

Xiaomi 14 Ultra vs OnePlus 12: कौन बेहतर है?
Xiaomi 14 Ultra और OnePlus 12 बेहतरीन फ्लैगशिप फ़ोन हैं, लेकिन इनमें से किसी एक को चुनना आपकी पसंद पर निर्भर करता है। हालांकि OnePlus 12 में ज़्यादा पीक ब्राइटनेस के साथ बड़ी स्क्रीन दी गई है। इसमें फास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ बड़ी बैटरी भी है।

दूसरी ओर, हमारे पास Xiaomi 14 Ultra है जिसमें शानदार कैमरा सेटअप, फास्ट वायरलेस चार्जिंग और रिवर्स वायरलेस चार्जिंग के लिए सपोर्ट है। साथ ही, यह USB पर फास्ट डेटा ट्रांसफ़र भी देता है। अब आप अपनी जरूरत और पसंद के हिसाब से किसी एक फोन को चुनाव कर सकते हैं। 

ये भी पढ़ेः- मार्केट में धूम मचाने आ रहा Motorola Edge 50 Neo: लॉन्चिंग से पहले डिजाइन, कलर ऑप्शन और अन्य स्पेसिफिकेशन लीक; चेक करें Detail

5379487