Logo
शाओमी ने अपने कुछ डिवाइसेज को एंड ऑफ लाइफ लिस्ट में डाल दिया है। इस लिस्ट में Redmi Note 11 Pro समेत इन 7 डिवाइस शामिल है, जिनके लिए कंपनी अब कोई भी सॉफ्टवेयर या सिक्योरिटी अपडेट रोलआउट नहीं करेगी।

Xiaomi End of life List: शाओमी ने अपनी एंड-ऑफ-लाइफ लिस्ट (EoL) 2024 को पेश कर दिया है। इस लिस्ट में Redmi Note 11 Pro फोन समेत इन 7 डिवाइस शामिल है। अब कंपनी इन डिवाइसेज के लिए कोई भी सॉफ्टवेयर और सिक्योरिटी अपडेट रोलआउट नहीं करेगी। सरल शब्दों में कहें तो अब कंपनी इन डिवाइसेज के लिए कोई भी नया फीचर नहीं लाएगी। यहां हम इस लिस्ट में शामिल डिवाइस और इसेक नुकसान के बारें में विस्तार से बता रहे हैं। आइए जानें,.. 

Xiaomi के ये पॉपुलर फोन हुए बंद  
Xiaomi ने अपनी एंड-ऑफ-लाइफ (EoL) लिस्ट में Xiaomi, Redmi और Poco ब्रांड के कई स्मार्टफोन और टैबलेट के लिए सॉफ़्टवेयर सपोर्ट हटा दिया गया है। इस लिस्ट में  Xiaomi Pad 5, Redmi Note 11 Pro और Pro+, Redmi 10, Poco X3 GT और Redmi Note 10 शामिल है। 

ये भी पढ़ेः- जियो का Diwali गिफ्ट : ₹899 के रिचार्ज पर मिल रहा ₹3,350 का FREE कूपन, जानें कैसे करें क्लेम

आगे क्या होगा?
ऊपर बताए गए Xiaomi और Redmi मॉडल के साथ अब Xiaomi के कस्टम Android ऑपरेटिंग सिस्टम MIUI या HyperOS के अपडेट प्राप्त नहीं करेंगे। इसके अतिरिक्त, उन्हें उभरती हुई कमज़ोरियों से बचाने वाले महत्वपूर्ण Android सुरक्षा पैच प्राप्त करना बंद हो जाएगा।

निरंतर सॉफ़्टवेयर सपोर्ट की कमी इन डिवाइस को संभावित सुरक्षा जोखिमों के लिए उजागर करती है। बिना पैच और सिक्योरिटी अपडेट के इन फोन का इस्तेमाल करना रिस्की हो सकता है। क्योंकि इसमें पासवर्ड चुराने और फोन हैकिंग जैसी समस्या हो सकती है। इसके अलावा अगर आपके फोन पर कोई साइबर हमला या फिर कुछ और दिक्कत होती है, तो उसकी जिम्मेदारी कंपनी की नहीं होगी। 

हालाँकि Xiaomi आमतौर पर अपने डिवाइस के लिए एक विशिष्ट अवधि के लिए सॉफ़्टवेयर समर्थन प्रदान करता है, लेकिन सटीक अवधि मॉडल और इसकी लॉन्च तिथि के आधार पर भिन्न होती है। उपयोगकर्ता यह निर्धारित करने के लिए Xiaomi की आधिकारिक वेबसाइट पर अपने डिवाइस की स्थिति की जाँच कर सकते हैं कि यह समर्थित है या नहीं।

5379487