Logo
Zomato AI food image ban: जोमैटो ने अपने प्लेटफॉर्म पर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) से जनरेट की गई फूड इमेज का उपयोग करने पर बैन लगा दिया है। जानिए कंपनी ने क्यों ऐसा कदम उठाया...

Zomato AI food image ban: फूड डिलीवरी कंपनी Zomato ने अपने प्लेटफॉर्म पर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) से जनरेट की गई फूड इमेज का उपयोग करने पर बैन लगा दिया है। हालांकि, Zomato ने इस साल अगस्त में ही इस बैन की घोषणा कर दी थी, लेकिन अब कंपनी ने इसे लागू किया है। यह फैसला उस समय आया है जब अलग-अलग इंडस्ट्रीज में AI का उपयोग तेजी से बढ़ रहा है।

जोमैटो ने AI-जनरेटेड फूड इमेज को क्यों किया बैन?
Zomato के सीईओ दीपिंदर गोयल ने कहा था कि AI का उपयोग वर्कफ्लो को अधिक प्रभावी बनाने के लिए किया जाता है, लेकिन AI-जनरेटेड फूड इमेज का उपयोग ग्राहकों के विश्वास को ठेस पहुंचाता है। कई ग्राहकों ने शिकायत की है कि AI से बनाई गई फूड इमेज वास्तविक डिश से मेल नहीं खाती, जिससे उनका अनुभव खराब होता है। इससे न केवल उपभोक्ताओं की शिकायतें और रिफंड बढ़े हैं, बल्कि कम रेटिंग भी मिलने लगी है। यही वजह है कि Zomato ने अब इन इमेज का इस्तेमाल करने पर रोक लगा दिया है।

Swiggy की अलग राह
जहां Zomato ने AI-जनरेटेड फूड इमेज पर बैन लगा दिया है, वहीं इसके कंपटीटर Swiggy ने इसके विपरीत रुख अपनाया है। Swiggy ने पिछले साल अपने Swiggy Owner App में एक AI-इनेबल्ड फोटोशूट फीचर लॉन्च किया था, जो रेस्तरां की मेनू इमेज को बेहतर और परफेक्ट बनाने के लिए AI का उपयोग करता है। Swiggy के CEO रोहित कपूर ने कहा था कि इस फीचर का उपयोग करके रेस्तरां मालिकों को महंगे फोटोग्राफर्स की जरूरत नहीं होगी और इससे उनका समय और पैसा बचेगा।

5379487