Logo
Google Doodle Wheelchair Tennis Paralympics 2024: बुधवार, 4 सितंबर 2024 को गूगल ने एक नया Google Doodle जारी किया। जो Paris Paralympic Games 2024 के व्हीलचेयर टेनिस इवेंट को समर्पित है।

Google Doodle Wheelchair Tennis Paralympics 2024: पेरिस पैरालंपिक 2024 का आज यानी 4 सितंबर को 7वां दिन हैं। गूगल हमेशा से ही खेल आयोजनों को अपने अनोखे अंदाज में सेलिब्रेट करता है। इस बार भी गूगल ने खास अंदाज में Paris Paralympic Games 2024 का जश्न मनाया। जश्न मनाने के लिए वह हर दिन नए कार्टून जारी कर रहा है। गूगल ने व्हीलचेयर टेनिस को लेकर अपना डूडल बनाया।

जानें Google Doodle की थीम
आज के डूडल में Google के पैरालंपिक थीम वाले पक्षी हैं, जो चल रही श्रृंखला में एक जीवंत भाव जोड़ते हैं। डूडल में दो पक्षी खिलाड़ियों को एक-दूसरे के खिलाफ टेनिस शॉट लगाने की कोशिश करते हुए दिखाया गया है। वहीं, पृष्ठभूमि पेरिस के जार्डिन डू पैलैस रॉयल या जार्डिन डेस ट्यूलेरीज के प्राचीन उद्यान जैसी दिखाई दे रही है।

ये भी पढ़ें: Google Doodle: गूगल का Paris Games athletics इवेंट के लिए खास डूडल, पैरालंपिक थीम वाली चिड़ियों को दिखाया

पेरिस में पैरालंपिक 2024 खेलों में व्हीलचेयर टेनिस प्रतियोगिताएं 30 अगस्त से शुरू हो चुकी हैं, जो 7 सितंबर तक रोलां गैरों स्टेडियम पर खेली जाएंगी। रोलां गैरों क्ले कोर्ट के लिए जाना जाता है। प्रतियोगिता में पुरुषों, महिलाओं और क्वाड श्रेणियों के एकल और युगल मैच शामिल हैं।

यहां देखें व्हीलचेयर टेनिस का गूगल डूडल

यह Google Doodle भारत सहित दुनिया भर के कई अन्य देशों में भी दिखाई दिया, जिससे लोगों को Paris Paralympic Games 2024 के प्रति जागरूकता और उत्साह बढ़ाने में मदद मिली।

व्हीलचेयर टेनिस का इतिहास
व्हीलचेयर टेनिस दुनिया के सबसे लोकप्रिय खेलों में से एक के रूप में उभर चुका है। यह खेल टेनिस के पारंपरिक तत्वों को अनूठे संशोधनों के साथ मिलाकर दिव्यांग खिलाड़ियों के लिए सुलभ बनाया गया है। व्हीलचेयर टेनिस की नींव 1976 में पड़ी, जब पूर्व एक्रोबैटिक स्कीयर ब्रैड पार्क्स, जो एक स्कीइंग दुर्घटना के बाद लकवाग्रस्त हो गए थे, ने व्हीलचेयर में टेनिस खेलने का प्रयोग शुरू किया।

दूसरे अडैप्टिव खेलों के विपरीत, व्हीलचेयर टेनिस अपने पारंपरिक समकक्ष के समान ही है। खिलाड़ी समान कोर्ट, रैकेट और टेनिस बॉल का इस्तेमाल करते हैं। मुख्य अंतर नियमों में है, जहां व्हीलचेयर खिलाड़ियों को गेंद को वापस करने से पहले दो बाउंस की अनुमति होती है, जबकि सक्षम एथलीट्स के लिए यह नियम केवल एक बाउंस का है।

5379487