Google Doodle Paris Games athletics: गूगल हमेशा से ही खेल आयोजनों को अपने अनोखे अंदाज में सेलिब्रेट करता है। इस बार भी गूगल ने खास अंदाज में Paris Paralympic Games 2024 का जश्न मनाया। शनिवार, 31 अगस्त को Google ने एक नया एनिमेटेड Google Doodle जारी किया, जो Paris Paralympic Games 2024 के एथलेटिक्स इवेंट को डेडिकेट है। Google ने इस डूडल को पोस्ट करते हुए लिखा, "तैयार हो जाइए, सेट हो जाइए, और चलिए! अब समय है ट्रैक और फील्ड पर Para Athletics इवेंट का।"

देखिए गूगल का दमदार डूडल
आज के Google Doodle की थीम्स खेल (Sports), समर गेम्स (Summer Games), और पैरालंपिक्स (Paralympics) हैं। इस खास डूडल में, तीन पैरालंपिक-थीम वाले चिड़ियों को दिखाया गया है। इन्हें पैरालिंपिक थीम्ड बर्ड्स भी कहा जाता है। इसमें तीन पक्षी नजर आ रहे हैं और एक ट्राइक्लॉथॉन में हिस्सा ले रहे हैं। तीनों पक्षी अपने पंखों से ट्राइसाइकिल के पहियों को पूरी ताकत से घुमाते नजर आ रहे हैं।

यह Google Doodle भारत सहित दुनिया भर के कई अन्य देशों में भी दिखाई दिया, जिससे लोगों को Paris Paralympic Games 2024 के प्रति जागरूकता और उत्साह बढ़ाने में मदद मिली।

यह भी पढ़ें: पटना एयरपोर्ट पर दो कट्टर दुश्मन आमने-सामने, रनवे पर हुई भीषण लड़ाई

Paris Games athletics: एथलेटिक्स का इतिहास
"एथलीट" शब्द की उत्पत्ति ग्रीक शब्दों "Athlos" और "Athlon" से हुई है, जिनका अर्थ होता है "वह जो पुरस्कार के लिए मुकाबला करता है।" प्राचीन ग्रीस में संगठित एथलेटिक कंपटीशन के प्रमाण होमर की इलियड की 23वीं पुस्तक में मिलते हैं, जहां अकीलिस ने हेक्टर द्वारा मारे गए अपने मृत साथी को सम्मान देने के लिए अंतिम संस्कार में खेल आयोजित किए थे।