Sport Climbing Combined Google Doodle:  पेरिस ओलंपिक के 12वें दिन यानि बुधवार (7 अगस्त 2024) को गूगल ने एक नया डूडल जारी किया है। गूगल डूडल (Google Doodle) पेरिस ओलंपिक 2024 में स्पोर्ट्स क्लाइंबिंग कंबाइंड इवेंट (Sports Climbing Combined ) की रोमांचक चढ़ाई की घटनाओं का जश्न मना रहा है। इस गूगल डूडल में एक पक्षी को चील उठाकर पहाड़ी पर एनिमेटेड रूप से चढ़ते हुए दर्शाया गया है।

टोक्यो 2020 में हुई थी शुरुआत
टोक्यो 2020 में ओलंपिक खेल के रूप में अपनी शुरुआत करते हुए चढ़ाई ने तेजी से वैश्विक स्तर पर लोकप्रियता हासिल की है। दुनिया भर से कुल 68 पर्वतारोही पेरिस में पदक के लिए प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं। प्रतियोगिता में दो अलग-अलग प्रारूप हैं: गति और बोल्डर-एंड-लीड संयुक्त। प्रत्येक राष्ट्र को अधिकतम चार पर्वतारोहियों की अनुमति है, जिसमें प्रत्येक प्रारूप में प्रत्येक लिंग का प्रतिनिधित्व करने वाले दो एथलीट शामिल हैं।

बड़े आयोजनों पर गूगल बनाता है विशेष डूडल
Google अक्सर बड़े आयोजनों और अवसरों पर अपने होमपेज पर विशेष डूडल बनाता है, जो न केवल मनोरंजक होते हैं, बल्कि लोगों को उस खास इवेंट के बारे में जानकारी भी देते हैं। Paris Olympics डूडल में कई खेलों की झलकियां और खिलाड़ियों के जोश से भरे दृश्य दिखाए गए हैं, जो इस वैश्विक इवेंट के प्रति उत्साह को दर्शाते हैं।

अमेरिकी टीनएज सैम वॉटसन ने बनाया विश्व रिकॉर्ड
अमेरिकी टीनएज सैम वॉटसन ने मंगलवार (6 अगस्त) को ओलंपिक में स्पोर्ट क्लाइंबिंग स्पीड स्पर्धा में एक नया विश्व रिकॉर्ड बनाया। यह प्रतियोगिता चढ़ाई के अपेक्षाकृत नए ओलंपिक खेल का हिस्सा है, जिसमें दो पर्वतारोही एक-दूसरे के खिलाफ खड़े होते हैं, क्योंकि वे 15 मीटर की दीवार पर एक साथ दौड़ते हैं। महिलाओं के बोल्डर और लीड सेमीफाइनल में मौजूदा विश्व चैंपियन स्लोवेनिया की जंजा गार्नब्रेट ने भीड़ को रोमांचित करते हुए 99.6 का प्रभावशाली स्कोर हासिल किया। उनका लक्ष्य 10 अगस्त को अपने टोक्यो 2020 के संयुक्त स्वर्ण में पेरिस 2024 का स्वर्ण जोड़ना है।

जानिए Google Doodle का इतिहास
बता दें कि इंटरनेट सर्च इंजन के तौर पर गूगल आज दुनिया का सबसे बड़ा प्लेटफॉर्म है। व्यक्ति को जब भी किसी बारे में जानकारी लेने की जरूरत होती है तो गूगल के जरिए ही सर्च करते हैं। सबसे पहला डूडल 1998 में सितंबर महीने में Google के संस्थापकों लैरी पेज(Larry Page) और सर्गेई ब्रिन(Sergey Brin) ने की थी। 

बर्निंग मैन फेस्टिवल का बनाया था पहला Doodle
Google के पहले Doodle में लोगो के दूसरे "o" के पीछे एक स्टिक फिगर ड्रॉइंग करके दिखाया गया था। यह स्टिक फिगर बर्निंग मैन फेस्टिवल का चित्रण था। इसके बाद से ही दुनिया भर के बड़े आयोजनों और अवसरों पर अपने होमपेज में जश्न मनाने के लिए Google डूडल की लंबी परंपरा की शुरुआत हुई।