AC water harvesting tips: महिंद्रा ग्रुप के अध्यक्ष आनंद महिंद्रा ने एक्स पर एक एयर कंडीशनर (AC) के पानी का जरूरी चीजों के लिए इस्तमाल किए जाने वाले वीडियो की सराहना की है। बिजनेस टाइकून ने कहा कि 'पानी धन है' और इसे सुरक्षित रूप से संग्रहित किया जाना चाहिए।

आनंद महिंद्रा देशी जुगाड़ के हो गए फैन
आनंद महिंद्रा द्वारा शेयर किए गए वीडियो में ये बताया है कि कि कैसे AC के पानी को फेंकने के बजाय अच्छे कार्यों के लिए किया जा सकता है। साथ ही इसमें एसी के पानी को इकट्ठा करने की भी एक सरल उपाय बताया गया है। महींद्रा ग्रुप के अध्यक्ष ने वीडियो को शेयर करते हुए लिखा, ''पूरे भारत में जहां भी लोग AC का उपयोग करते हैं, इसे मानक उपकरण बनाने की आवश्यकता है।'' उन्होंने जल को धन बताया है और लोगों से पान की बचत करने का आग्रह किया है।

एक्स पर इस वीडियो को अन्य लोगों ने भी शेयर किया है और देशी जुगाड़ की तारीफ कर रहे हैं। अब तक इस वीडियो को लाखों लोग देख चुके हैं और हजारों कमेंट आ चुके हैं। आनंद महिंद्रा द्वारा पोस्ट किए गए वीडियो पर कमेंट करते हुए एक एक्स यूजर ने लिखा, ''बिल्कुल सहमत सर! जल ही जीवन है।'' दूसरे यूजर ने लिखा, ''जल ही जीवन है, पेड़ पौधे लगाओ इससे बारिश ज्यादा होती है प्राकृतिक संतुलन बना रहता है।''

यह भी पढ़ेंः दो सांडों की लड़ाई में तीसरे का नुकसान, कार मालिकों को लगा हजारों का चूना; VIDEO

एक और यूजर ने लिखा, “वाह. यह पानी बचाने का एक तरीका है।” एक अन्य यूजर ने लिखा, “मैंने हमेशा सोचा है कि एसी से इतनी बड़ी मात्रा में पानी बर्बाद हो रहा है और इसका उपयोग किसी उद्देश्य के लिए किया जाना चाहिए। यह सचमुच प्रभावशाली है कि किसी ने इस विचार को क्रियान्वित किया। छोटे क्रियान्वयन से बहुत कुछ हो सकता है।”

यूजर्स आनंद महिंद्रा से महिंद्रा कार्यालयों में भी यही मॉडल लागू करने का किया आग्रह
कुछ एक्स यूजर्स ने महिंद्रा ग्रुप के चेयरमैन से महिंद्रा कार्यालयों में भी यही मॉडल लागू करने का आग्रह किया है। एक ने वीडियो पर प्रतिक्रिया देते हुए लिखा, “सर, इस महत्वपूर्ण जानकारी को साझा करने और फैलाने के लिए धन्यवाद। एक रोल मॉडल बनें और पूरे भारत में अपने कार्यालयों में इस मॉडल को लागू करें और अन्य भारतीयों को प्रेरित करने के लिए कुछ तस्वीरें साझा करें।

यह भी पढ़ेंः अक्षय कुमार ने टाइगर श्रॉफ के साथ किया ऐसा कारनामा की हंस-हंसकर लोटपोट हुए फैंस, कैटरीना के मुंह से निकला Ouch!

वीडियो में क्या है?
एक मिनट और 14 सेकंड की वीडियो क्लिप एक सेटअप दिखाती है जहां एक पाइप एसी यूनिट के कंडेनसेट ड्रेन से जुड़ा होता है। इसे पानी को संग्रह टैंक में निर्देशित करते देखा जाता है। इससे पता चलता है कि एयर कंडीशनर काफी मात्रा में पानी उत्पन्न करते हैं, जिसे हम आमतौर पर बहा देते हैं और बर्बाद कर देते हैं।

यह भी पढ़ेंः ठेले पर बिक रही मैगी, किलो के भाव से खरीद रहे लोग; यूजर्स का माथा ठनका, बोले- ये कैंसर का ठेला 

इन कार्यों के लिए यूज कर सकते हैं एस का पानी
वीडियो में बताया है कि आप AC के पानी की मदद से घर की साफ-सफाई, धुलाई, पोंछा, बाथरूम या फिर गार्डनिंग के लिए उपयोग कर सकते हैं। यह वीडियो उन लोगों के लिए एक खास मैसेज देता है जहां गर्मियों के समय में पानी की किल्लत होती है।