Jamnagar Viral Video: गुजरात में नवरात्रि उत्सव के दौरान 'स्वास्तिक रास' का प्रदर्शन किया गया। जिसका वीडियो काफी वायरल हो रहा है। इस कार्यक्रम को जामनगर के लोगों ने यादगार बनाने के लिए प्रदर्शन किया। 'स्वास्तिक रास' जामनगर का पारंपरिक कार्यक्रम माना जाता है। 

इस वीडियो में जामनगर के लोगों ने लय, नृत्य और भक्ति के साथ प्रदर्शन करते नजर आ रहे हैं। यह कार्यक्रम गुजरात की सांस्कृतिक विरासत को उजागर करता है। साथ ही हजारों प्रतिभागियों को आकर्षित करता है। लोग इस दौरान काफी संख्या में भाग लेने के लिए आते हैं।

स्वस्तिक रास- एक लोकप्रिय लोक नृत्य शैली
स्वास्तिक रास, एक लोकप्रिय लोक नृत्य शैली है, जो गुजरात में नवरात्रि समारोहों का एक प्रमुख हिस्सा है, यहां लोग देवी दुर्गा को समर्पित नवरात्र के उत्सव को मनाने के लिए बड़ी संख्या में इकट्ठा होते हैं। इस वर्ष, जामनगर में कार्यक्रम विशेष रूप से किया गया था, जिसमें प्रतिभागी रंगीन पारंपरिक पोशाक पहनकर शामिल हुए। इस दौरान लाइव संगीत और लयबद्ध धुनों पर नृत्य भी करते नजर आए।

ये भी पढ़ें: गुजरात में बाढ़ के बीच फंसे रहे दंपति, कार की छत पर बैठकर बचाई जान

समृद्धि और शुभता का प्रतीक है स्वास्तिक 
स्वस्तिक रास अपनी अनूठी गोलाकार नृत्य संरचना के लिए गुजरात ही नहीं बल्कि पूरे देश में जाना जाना जाता है, जहां एक स्वर में चलते हुए स्वस्तिक जैसा पैटर्न बनाते हैं। स्वास्तिक समृद्धि और शुभता का भी प्रतिनिधित्व करता है। माना जाता है कि यह नृत्य देवी दुर्गा से अच्छे स्वास्थ्य, धन और खुशी का आशीर्वाद मांगता है।

हर उम्र के लोग हुए शामिल
कार्यक्रम के दौरान जामनगर की सड़कें हर उम्र के लोगों से भरी हुई थीं, जिनमें परिवार, दोस्त और पर्यटक भी शामिल थे। कार्यक्रम में शामिल होने आए सभी लोग एकता, भक्ति और खुशी की भावना का जश्न मनाते नजर आए। इस दौरान हुए स्थानीय गरबा और डांडिया प्रदर्शन ने भी कार्यक्रम के माहौल को और बढ़ा दिया।