Fact-Check: सोशल मीडिया पर इन दिनों एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें एक "188 वर्षीय बुजुर्ग" को बेंगलुरु के पास गुफा से रेस्क्यू करने का दावा किया जा रहा है। इस वीडियो को 'Concerned Citizen' नामक हैंडल द्वारा X (पूर्व में ट्विटर) पर शेयर किया गया है, जिसे शुक्रवार तक करीब 29 मिलियन व्यूज मिल चुके हैं। वीडियो के कैप्शन में लिखा- "इस भारतीय व्यक्ति को अभी एक गुफा से खोजा गया है। कहा जा रहा है कि वह 188 साल का है। यह हैरान करने वाला है।"

Viral वीडियो में क्या है?
इस वीडियो में देखा जा सकता है कि दो लोग एक बुजुर्ग व्यक्ति की मदद कर रहे हैं, जिसकी कमर झुकी हुई है और सफेद दाढ़ी है। वह सहारे के लिए एक छड़ी का भी इस्तेमाल कर रहे हैं। हालांकि वीडियो ने बड़े पैमाने पर सोशल मीडिया यूजर्स का ध्यान खींचा है, लेकिन इसके दावे तुरंत सवालों के घेरे में आ गए।

X ने पोस्ट को लेकर डिस्क्लेमर जारी किया
रिपोर्ट्स के मुताबिक, वीडियो में दिख रहा शख्स असल में 110 साल का है और वह मध्य प्रदेश का एक हिंदू संत है। X ने इस पोस्ट के जवाब में एक अस्वीकरण (डिस्क्लेमर) भी जारी किया, जिसमें कहा गया कि बताई गई उम्र सटीक नहीं हो सकती। एक्स नोट में लिखा है- "गलत सूचना! वृद्ध व्यक्ति का नाम 'सियाराम बाबा' है, जो मध्य प्रदेश में रहते हैं। रिपोर्ट्स के अनुसार, उनकी उम्र करीब 110 वर्ष है।"

D-Intent Data ने कहा- वीडियो भ्रामक
इसके अलावा, कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के हवाले से बताया गया है कि सियाराम बाबा खरगोन जिले के निवासी हैं और उनकी वास्तविक उम्र 109 वर्ष है। डाटा वेरिफिकेशन ग्रुप D-Intent Data ने भी इस वायरल वीडियो को भ्रामक करार दिया है। D-Intent Data ने X पोस्ट में लिखा- "एनालिसिस भ्रामक है।

क्या है वीडियो से जुड़ा FACT?

  • एक वीडियो में कुछ लोग एक वृद्ध व्यक्ति की मदद करते हुए दिखाए गए हैं, जिसमें कहा जा रहा है कि एक 188 वर्षीय भारतीय व्यक्ति गुफा से पाया गया है। वास्तव में, ये दावे सही नहीं हैं। वृद्ध व्यक्ति का नाम 'सियाराम बाबा' है, जो मध्य प्रदेश में रहते हैं।"
  • एक्स के पोस्ट में यह भी चेतावनी दी गई है कि "प्रभावशाली लोग सोशल मीडिया पर ध्यान आकर्षित करने के लिए स्वयं-निर्मित दावों के साथ वीडियो प्रसारित कर रहे हैं।"