दिल्ली के बेस्ट स्ट्रीट फूड्स.. लोग दूर-दूर से आते हैं यहां का स्वाद लेने

17 Sep 2024

दिल्ली सिर्फ भारत की राजधानी ही नहीं, बल्कि खाने के शौकीनों के लिए एक आढ़ा भी है। यहां हर गली-कूचे में आपको कुछ नया और स्वादिष्ट खाने को मिल जाएगा। अगर आप दिल्ली में रहते हैं या आने की योजना बना रहे हैं, तो इन 5 स्ट्रीट फूड्स को जरूर आजमाएं।

छोले भटूरे: दिल्ली का सबसे लोकप्रिय नाश्ता, छोले भटूरे, गरमा गरम तले हुए भटूरे और मसालेदार छोले का एक अनूठा मिश्रण है। इसे अक्सर प्याज और अचार के साथ परोसा जाता है।

कचौड़ी एक तली हुई पकौड़ी है, जिसे विभिन्न प्रकार के भरने के साथ बनाया जाता है, जैसे मसालेदार आलू, दाल या पनीर। इसे दही और चटनी के साथ परोसा जाता है।

पराठे: कहने को पराठा एक आम नाश्ता है, लेकिन दिल्ली वाले इसे बेहद स्वाद लेकर खाते हैं। पुरानी दिल्ली में पराठे वाली गली का पराठा बेहद मशहूर है। यहां आने वाला हर व्यक्ति एक बार पराठा जरूर टेस्‍ट करता है।

स्ट्रीट चाट: चांदनी चौक की चाट तो पूरे भारत में फेमस है। अगर आप दिल्ली आए हैं, तो यहां की पानी पूरी, आलू टिक्की और पापड़ी चाट का स्वाद जरूर लें। स्पाइसी फ्लेवर के साथ यह चाट आपके मुंह का स्वाद बदल देगी।

राजमा चावल वैसे तो पंजाबियों की फेवरेट डिश है, लेकिन दिल्‍ली के लोग इसे बड़े चाव से खाते हैं। यहां जगह-जगह आपको लोग राजमा चावल खाते हुए दिख जाएंगे। दरीबा कला के राजमा चावल बहुत फेमस हैं।

राम लड्डू: एक मीठा और सूखा फल का लड्डू है, जो त्योहारों के दौरान बहुत लोकप्रिय है।