Alaska Airlines Mid Air Accident Missing Door Found in Portland: अलास्का एयरलाइंस के विमान का लापता दरवाजा मिल गया है। जांचकर्ताओं ने सोमवार को कहा कि दरवाजा 16 हजार फीट ऊंचाई से टूटकर पोर्टलैंड पर गिरा था। उसे एक टीचर के यार्ड से बरामद किया गया है। फिलहाल सुरक्षा जांच जारी है। इसके कारण 171 बोइंग 737 मैक्स के 9 विमानों की उड़ान को रोक दिया गया है।

कहां मिला विमान का दरवाजा?
जांचकर्ता अधिकारी का कहना है कि विमान का दरवाजा उड़कर एक टीचर के यार्ड में पहुंच गया था। टीचर का नाम बॉब है। बॉब का घर पोर्टलैंड में है। यह वही जगह है, जहां से बीते शुक्रवार को विमान ने उड़ान भरी थी। यूएस नेशनल ट्रांसपोर्टेशन सेफ्टी बोर्ड (एनटीएसबी) के जेनिफर होमेंडी ने कहा कि जेट पर पहले भी तकनीकी खामी के अलर्ट थे। पायलटों ने शुक्रवार की घटना से पहले की तीन उड़ानों में दबाव चेतावनी की सूचना दी थी।

16 हजार फीट की ऊंचाई टूटा था दरवाजा
दरअसल, अलास्का एयरलाइंस के विमान AS1282 ने 5 जनवरी को संयुक्त राज्य अमेरिका के पोर्टलैंड एयरपोर्ट से ओंटारियो के लिए उड़ान भरी थी। बोइंग 737-9 सीरीज के इस विमान में 174 यात्री और 6 क्रू मेंबर्स सवार थे। विमान जब 16 हजार फीट की ऊंचाई पर था, तभी उसका दरवाजा अचानक हवा में उड़ गया। यात्री डर गए। विमान में प्रेशर इतना घट गया कि लोगों को लगा कि उनके कान के पर्दे फट जाएंगे। पायलट ने सूझबूझ दिखाते हुए पोर्टलैंड एयरपोर्ट पर इमरजेंसी लैंडिंग कराई थी। 

737-9 मैक्स सीरीज के 171 विमानों की उड़ान पर रोक
इस घटना के 24 घंटे के भीतर अमेरिका ने 737-9 मैक्स सीरीज के करीब 171 विमानों की उड़ान पर रोक लगा दी। भारत के एविएशन रेगुलेटर डीजीसीए ने एयरलाइन कंपनियों को अपने बेड़े में शामिल इसी सीरीज के बोइंग 737-8 मैक्स विमानों के इमरजेंसी एग्जिट डोर के सिक्योरिटी चेक के आदेश दिए। 

डीजीसीए के ताजा बयान के अनुसार, विमानों की चेकिंग की गई। एयर इंडिया एक्सप्रेस के 4, स्पाइसजेट के 8 और अकासा के 20 विमानों को गहनता से चेक किया गया। अकासा एयर बेड़े में एक बी737-8200 विमान शामिल है, जिसमें एक मध्य-केबिन दरवाजा है। जिस पर परिचालन जांच भी संतोषजनक ढंग से पूरी हो चुकी है।