Bangladesh Dhaka Fire Tragedy: बांग्लादेश की राजधानी ढाका से बड़ी खबर है। यहां सात मंजिला इमारत में गुरुवार देर रात लगी आग में 44 लोगों की मौत हो गई। जबकि 20 से अधिक लोग झुलस गए। घायलों में कई की हालत नाजुक बताई जा रही है। यह अग्निकांड राजधानी के बेली रोड इलाके में मौजूद कॉमर्शियल बिल्डिंग में लगी। जिसमें कई रेस्टोरेंट थे। इस दौरान 70 लोगों को बचाया गया। इनमें से 42 बेहोश थे।  

Dhaka Fire Tragedy

स्वास्थ्य मंत्री ने अफसरों संग घटनास्थल का किया दौरा
बांग्लादेश के स्वास्थ्य मंत्री सामंत लाल सेन ने ढाका-8 के सांसद एएफएम बहाउद्दीन नसीम और विभिन्न कानून प्रवर्तन एजेंसियों के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ घटनास्थल का दौरा किया। रात 2 बजे मीडिया से बातचीत में डॉ. सेन ने ढाका मेडिकल कॉलेज अस्पताल में 33 शवों की पहुंचने सूचना दी। साथ ही शेख हसीना नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ बर्न एंड प्लास्टिक सर्जरी में 10 अतिरिक्त मौतें हुईं। केंद्रीय पुलिस अस्पताल में भी एक अन्य की मौत हुई।

डॉक्टर सेन ने कहा कि शहर के मुख्य बर्न अस्पताल में कम से कम 40 घायल लोगों का इलाज किया जा रहा है। अग्निशमन विभाग के अधिकारी मोहम्मद शिहाब ने कहा कि आग ढाका के बेली रोड स्थित सात मंजिला कॉमर्शियल बिल्डिंग के फर्स्ट फ्लोर स्थित कच्ची भाई बिरयानी रेस्तरां में गुरुवार रात 9:50 बजे लगी और तेजी से ऊपरी मंजिलों तक फैल गई। जिससे कई लोग फंस गए।

2 घंटे में आग पर पाया काबू
आईजीपी चौधरी अब्दुल्ला अल मामुन ने बताया कि दमकलकर्मियों ने दो घंटे में आग पर काबू पा लिया। उन्होंने बताया कि उन्होंने 75 लोगों को जीवित बचाया। 44 लोगों की मौत हो गई है। ज्यादातर लोगों की मौत इमारत से कूदने या जलने या दम घुटने से हुई। 

बिल्डिंग में कपड़े, मोबाइल और रेस्टोरेंट की दुकानें
एक अन्य रेस्टोरेंट के मैनेजर सोहेल ने बताया कि बेली रोड की इमारत में मुख्य रूप से रेस्तरां के साथ-साथ कई कपड़े और मोबाइल फोन की दुकानें हैं। हम छठी मंजिल पर थे, जब हमने पहली बार सीढ़ियों से धुआं निकलते देखा। बहुत सारे लोग ऊपर की ओर भागे। हमने इमारत से नीचे चढ़ने के लिए पानी के पाइप का इस्तेमाल किया। ऊपर से कूदने के कारण हममें से कुछ लोग घायल हो गए। अन्य लोग छत पर फंसे हुए थे और मदद के लिए चिल्ला रहे थे।

पर्यावरण विज्ञान के प्रोफसर कमरुज्जमां ने सोशल मीडिया पोस्ट में लिखा, 'अल्हम्दुलिल्लाह। हम अपनी पत्नी और बच्चों सहित सभी महिलाओं और बच्चों को नीचे भेज रहे हैं। हम सभी पुरुष छत पर हैं। अग्निशमन सेवा हमारे साथ खड़ी है। अभी 50 लोग नीचे आने बाकी हैं। बाद में उन्हें सुरक्षित बचा लिया गया।

Dhaka Fire Tragedy

बांग्लादेश में आग लगना आम बात
बांग्लादेश में आग लगना आम बात है। इसकी वजह सुरक्षा नियमों को लागू करने में ढिलाई बरतना है। जुलाई 2021 में एक फूड प्रोसेसिंग यूनिट में आग लगने से कई बच्चों सहित कम से कम 52 लोग मारे गए। फरवरी 2019 में, ढाका के कई अपार्टमेंट ब्लॉकों में आग लगने से 70 लोगों की मौत हो गई थी।