Logo
Bangladesh Violence: बांग्लादेश में हिंसक आरक्षण विरोधी प्रदर्शन के बीच भारतीय दूतावास ने नागरिकों को घर से बाहर न निकलने की सलाह दी। जानें क्या है पूरा मामला।

Bangladesh Violence: बांग्लादेश में आरक्षण समाप्त करने की मांग को लेकर बवाल मच गया है। लोग सड़कों पर उतर आए हैं। तोड़फोड़ और हिंसा हो रही है। इस बीच भारतीय दूतावास ने भारतीय नागरिकों के लिए एडवाइजरी जारी की है। इंडियन एम्बेसी (Indian Embassy Bangaladesh) ने छात्रों को घर से बाहर न निकलने की सलाह दी है।

भारतीय दूतावास ने जारी किए हेल्पलाइन नंबर
बांग्लादेश में  स्कूल, कॉलेज और दफ्तर बंद हैं। देश के ज्यादातर हिस्सों में तनाव का माहौल है। भारतीय दूतावास ने कहा कि किसी भी आपातकालीन स्थिति में तुरंत संपर्क करें। इसके लिए कुछ हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए गए हैं। भारतीय दूतावास ने कहा है कि यदि किसी भारतीय को आपातकाल में सहायता की जरूरत हो तो वह इन नंबरों पर कॉल या मैसेज कर सकते हैं। यह सभी नंबर 24 घंटे एक्टिव रहेंगे।

  • इंडियन हाईकमीशन, ढाका: +880-1937400591 (WhatsApp पर भी मौजूद)
  • इंडियन एसिस्टेंट हाई कमीशन, चिटगांव: +880-1814654797 / +880-1814654799 (WhatsApp पर भी मौजूद)
  • इंडियन एसिस्टेंट हाई कमीशन, राजशाही: +880-1788148696 (WhatsApp पर भी मौजूद)
  • इंडियन एसिस्टेंट हाई कमीशन, सिलहट: +880-1313076411 (WhatsApp पर भी मौजूद)
  • इंडियन एसिस्टेंट हाई कमीशन, खुलना: +880-1812817799 (WhatsApp पर भी मौजूद)

आरक्षण के खिलाफ क्यों हो रहा है प्रदर्शन?
बांग्लादेश में आरक्षण समाप्त करने की मांग को लेकर प्रदर्शन हो रहे हैं। छात्रों की मांग है कि सरकार 1971 के युद्ध में लड़ने वाले सैनिकों के बच्चों के लिए सरकारी नौकरियों में आरक्षण कोटा खत्म करे। रिपोर्ट के मुताबिक, बांग्लादेश सुप्रीम कोर्ट ने इस रिजर्वेशन पर रोक लगाई थी। हालांकि, प्रधानमंत्री शेख हसीना ने इसे लागू नहीं होने दिया। छात्र इसी बात पर नाराज हैं। छात्रों की मांग है सरकार को मेरिट के आधार पर नौकरियां देनी चाहिए। 

हिंसक प्रदर्शन में 6 लोगों की मौत
बांग्लादेश में आरक्षण के खिलाफ जारी प्रदर्शन अब हिंसक रूप ले चुका है। पुलिस के साथ झड़प में 6 लोगों की मौत हो गई है।  400 से अधिक प्रदर्शनकारी घायल हुए  हैं। ढाका में बुधवार को पुलिस और छात्रों के बीच हिंसक संघर्ष हुआ। प्रदर्शनकारियों से झड़प के बाद पुलिस ने फायरिंग कर दी। पुलिस फायरिंग में एक बच्चे समेत 6 लोगों की मौत हो गई।

छात्रों ने किया राष्ट्रव्यापी बंद का ऐलान
प्रदर्शनकारी छात्रों ने गुरुवार को राष्ट्रव्यापी बंद करने का ऐलान किया है। छात्रों ने कहा है कि अस्पताल और आपातकालीन सेवाओं को छोड़कर सब कुछ बंद रहेगा। इस दौरान सिर्फ एंबुलेंस सेवाओं को ही बाहर जाने की इजाजत दी जाएगी। 

प्रधानमंत्री शेख हसीना का राष्ट्र को संबोधन
प्रधानमंत्री शेख हसीना ने बुधवार को राष्ट्र को संबोधित किया। शेख हसीना ने आरक्षण विरोधी प्रदर्शन  में मारे गए लोगों के प्रति संवेदनाएं प्रकट की। उन्होंने कहा कि इस मामले की जांच के लिए एक न्यायिक समिति बनाई जाएगी। उन्होंने छात्रों से देश की न्यायिक प्रणाली पर विश्वास बनाए रखने की अपील की। शेख हसीना ने छात्रों को आश्वासन दिया कि उन्हें न्याय मिलेगा।

5379487