Logo
BRICS Plus Meeting: रूस में गुरुवार(24 अक्टूबर) को आयोजित होने वाली BRICS प्लस बैठक में भारत की ओर से विदेश मंत्री एस जयशंकर शामिल होंगे। इस बैठक में 28 देशों और 5 अंतरराष्ट्रीय संगठनों के प्रतिनिधि हिस्सा लेंगे।

BRICS Plus Meeting: रूस में गुरुवार(24 अक्टूबर) को आयोजित होने वाली BRICS प्लस बैठक में भारत की ओर से विदेश मंत्री एस जयशंकर शामिल होंगे। इस बैठक में 28 देशों और 5 अंतरराष्ट्रीय संगठनों के प्रतिनिधि हिस्सा लेंगे। बैठक के बाद कजान घोषणा पत्र (Kazan Declaration) जारी किया जाएगा। BRICS प्लस बैठक में 28 देशों के साथ-साथ 5 अंतरराष्ट्रीय संगठन भी हिस्सा लेंगे। इस बैठक के जरिए BRICS देशों के बीच सहयोग और संवाद को और मजबूत किया जा रहा है।

मोदी-जिनपिंग की द्विपक्षीय वार्ता 
बैठक के एक दिन पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात की। यह मुलाकात 5 साल बाद हो रही थी, जिसमें दोनों नेताओं ने सीमा विवाद को जल्द सुलझाने और आपसी सहयोग बढ़ाने पर जोर दिया। मोदी ने कहा कि सीमा पर शांति बनाए रखना और आपसी विश्वास के साथ संबंधों को आगे बढ़ाना जरूरी है। 

गलवान संघर्ष के बाद पहली मुलाकात
यह मुलाकात गलवान संघर्ष के बाद दोनों नेताओं के बीच पहली औपचारिक बातचीत थी। करीब 50 मिनट चली इस बातचीत में दोनों पक्षों ने सीमा विवाद, सैनिक वापसी और LAC पर पेट्रोलिंग को लेकर सहमति जताई। विशेष प्रतिनिधियों की बैठक जल्द होगी, जिसमें भारत की ओर से NSA अजित डोभाल और चीन की ओर से विदेश मंत्री वांग यी शामिल होंगे। 

जिनपिंग ने आपसी सहयोग पर दिया जोर 
चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने भी इस बातचीत में दोनों देशों के मतभेदों को सही ढंग से संभालने और सहयोग को बढ़ाने की जरूरत पर बल दिया। जिनपिंग ने कहा कि भारत और चीन को साथ मिलकर काम करना चाहिए, ताकि दोनों देशों अपने डेवलपमेंट टारगेट को पूरा किया जा सके।  बैठक के बाद भारत के विदेश मंत्रालय ने कहा कि दोनों नेताओं ने सीमा विवाद के हल के लिए विशेष प्रतिनिधियों की बैठक पर सहमति जताई है। दोनों देशों के सैनिकों की वापसी और पेट्रोलिंग समझौते को लेकर भी बातचीत हुई। 

BRICS शिखर सम्मेलन में मोदी का भाषण
BRICS शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में BRICS देशों के महत्व पर जोर दिया। पीएम मोदी ने कहा कि BRICS अब दुनिया की 40% आबादी और 30% अर्थव्यवस्था का प्रतिनिधित्व करता है। साथ ही, मोदी ने भारत के UPI सिस्टम की तारीफ करते हुए इसे BRICS देशों के साथ साझा करने की इच्छा जाहिर की। 

5379487