Logo
BRICS Summit 2024: पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि जोहान्सबर्ग शिखर सम्मेलन में हमने जिन मार्गदर्शक सिद्धांतों, मानकों, मानदंडों और प्रक्रियाओं को अपनाया, उनका सभी सदस्य और भागीदार देशों को पालन करना चाहिए।

BRICS Summit 2024: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रूस के कजान में ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में शामिल होने पहुंचे हैं। यहां 23 अक्टूबर को 16वें ब्रिक्स सम्मेलन को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि जोहान्सबर्ग शिखर सम्मेलन में हमने जिन मार्गदर्शक सिद्धांतों, मानकों, मानदंडों और प्रक्रियाओं को अपनाया, उनका सभी सदस्य और भागीदार देशों को पालन करना चाहिए।

पीएम मोदी ने कहा कि हमें संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद जैसे वैश्विक संस्थानों में सुधार के लिए समयबद्ध तरीके से आगे बढ़ना चाहिए। आतंकवाद पर दोहरे रवैये की कोई जगह नहीं है। इससे निपटने के लिए ब्रिक्स के सभी देशों को आगे आना होगा।"

संघर्ष विराम के लिए प्रयास जरूरी हैं: जिनपिंग
चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने अपने संबोधन में कहा कि दुनिया एक नए उथल-पुथल के दौर में प्रवेश कर चुकी है। हमें सुरक्षा के लिए एक शांतिपूर्ण ब्रिक्स का निर्माण करना चाहिए। गाजा और लेबनान संकट पर हमें संघर्ष विराम के लिए प्रयास करना चाहिए। यूक्रेन की स्थिति को लेकर उन्होंने कहा, हमें स्थिति को जल्द से जल्द शांत करने के लिए प्रयास करना चाहिए। जिनपिंग ने कहा, हमें वित्तीय और आर्थिक सहयोग गहरा करने का प्रयास करना चाहिए। हमें वैश्विक दक्षिण के देशों की आवाज को आगे बढ़ाने की जरूरत है।

पुतिन ने किया सम्मेलन को संबोधित
रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने ब्रिक्स सम्मेलन के दौरान अपने संबोधन में ब्रिक्स के विस्तार पर जोर दिया कहा कि समूह बैठक में अपने विस्तार पर चर्चा करेगा, साथ ही कार्यकुशलता बनाए रखने की आवश्यकता को भी ध्यान में रखेगा। पुतिन ने कहा कि उनकी इच्छा है कि 30 से भी ज्यादा देश इस समूह का हिस्सा बनें। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने रूस के कजान एक्सपो सेंटर में 16वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के पूर्व सत्र में विश्व नेताओं को संबोधित किया। रॉयटर्स के मुताबिक, रूसी राष्ट्रपति ने कहा, हम ब्रिक्स का एक नया निवेश मंच बनाने का प्रस्ताव रखते हैं।

हमें अर्थव्यवस्था के कम उत्सर्जन मॉडल को संयुक्त रूप से बढ़ावा देने की आवश्यकता है। वैश्विक दक्षिण के सभी देशों के लिए वित्तीय संसाधन उपलब्ध कराने के लिए नया ब्रिक्स वैश्विक निवेश मंच स्थापित किया जाना चाहिए। पुतिन ने एआई उद्योग में नैतिक मापदंडों को विनियमित करने के लिए 'आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस गठबंधन' स्थापित करने का भी प्रस्ताव रखा। उन्होंने 'ब्रिक्स अनाज विनिमय' का भी प्रस्ताव रखा, जो उचित मूल्य प्रदान करेगा और बाजार को सट्टेबाजी से बचाएगा। 

पांच नए देश भी ब्रिक्स से जुड़े
ब्रिक्स के सदस्य देशों में ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका शामिल हैं। इस बार पांच अन्य देश भी इस समूह में आधिकारिक रूप से शामिल हो गए हैं। इन पांच देशों में मिस्त्र, इथियोपिया, ईरान, सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात शामिल हैं। 

यह भी पढ़ें : BRICS Summit: पीएम मोदी-शी जिनपिंग की होगी द्विपक्षीय वार्ता, गलवान झड़प के 5 साल बाद पहली बार मिलेंगे दोनों नेता

5379487