California lost man Lucas McClish:अमेरिका के कैलिफोर्निया में 34 वर्षीय लुकास मैकक्लिश 10 दिनों तक जंगल में लापता रहे। 11 जून को सांता क्रूज पहाड़ियों में सैर करने निकले मैकक्लिश रास्ता भटक गए थे। पहाड़ देखने की धुन में वे 3 घंटे तक पैदल चलते गए और जब वापस लौटना चाहा तो जंगल का रास्ता भूल गए। उनके पास कुछ जामुन और करीब 4 लीटर पानी था, जिसके सहारे वे जीवित रहे।

ड्रोन से मिला सुराग
कैलिफोर्निया पुलिस के मुताबिक, गुरुवार को ड्रोन की मदद से मैकक्लिश को जंगल के बीच में खोज निकाला गया। वे कीचड़ से लथपथ और कमजोर हालत में मिले। परिवार के सदस्य पहले उन्हें घर के आस-पास ढूंढते रहे, लेकिन जब 5 दिन बाद भी उनका पता नहीं चला तो 16 जून को फादर्स डे पर पुलिस में गुमशुदगी की रिपोर्ट दर्ज कराई गई।

California lost man Lucas McClish

बचाव अभियान में 300 लोग शामिल
मैकक्लिश को खोजने के लिए पुलिस और फॉरेस्ट विभाग ने 300 लोगों का एक विशेष बचाव अभियान चलाया। 2600 स्क्वायर किलोमीटर के जंगल को ड्रोन से छाना गया। बचाव अभियान के दौरान कई बार उनकी बचाओ-बचाओ की आवाज सुनाई दी, लेकिन जंगल की गूंज के कारण उनका सही पता लगाना मुश्किल हो गया। आखिरकार, 10 दिनों बाद उन्हें सुरक्षित निकाल लिया गया।

California lost man Lucas McClish

जंगल में जीवित रहने की रणनीति
अमेरिकी न्यूज चैनल ABC को दिए इंटरव्यू में मैकक्लिश ने बताया कि वे 10 दिनों तक एक जोड़ी पैंट, जूते और टोपी के सहारे मौसम से जूझते रहे। जूतों में पानी इकट्ठा कर पीते थे और इसी के सहारे वे जीवित रहे। उन्होंने बताया कि जंगल में आग लगने के कारण रास्ता भटक गए थे। अब उन्हें थकान और शरीर में दर्द की समस्या है। रेस्क्यू करने के बाद लुकास को मेडिकल निगरानी में रखा गया है। 

California lost man Lucas McClish

जंगल में लगी आग और भटक गए रास्ता
मैकक्लिश ने बताया कि कुछ समय पहले जंगल में आग लगी थी, जिस कारण वे अपने पहले वाले रास्ते को भूल गए। थकान और चोटों के कारण अब वे कुछ समय तक जंगल में नहीं जाएंगे। उन्होंने कहा कि उन्होंने जंगल में इतना पैदल चल लिया है कि अब वे एक साल तक नहीं चलना चाहेंगे। उनके दोबारा मिलने पर परिवार के सदस्यों  ने बचाव दल का शुक्रिया अदा किया।