Cocaine in Sharks: वैज्ञानिकों ने ब्राजील के तट के पास समुद्र में तैरने वाली शार्क में कोकीन पाया है। इस खोज ने दुनिया को चौंका कर रख दिया है। कोकीन ब्राजीलियन शार्पनोज प्रजाति के 13 शार्क की मांसपेशियों और जिगर में पाया गया। इसके बाद से समुद्री जीवों की सुरक्षा पर पड़े ड्रग्स के दुष्प्रभाव को लेकर सवाल उठने लगे हैं। जिस समुद्री क्षेत्र में शार्क में ड्रग्स पाए गए हैं वह रियो डी जेनेरियो के पास का है। बताया जा रहा है कि इस जगह पर समुद्र के पानी में यह ड्रग्स पाया गया।  
ड्रग्स की वजह से शार्क का बदला व्यवहार  (Drugs in Ocean)
 वैज्ञानिकों का मानना है कि ड्रग्स शार्क के व्यवहार (Sharks Behavior) को बदल सकता है। जब शार्क को नशे में देखा गया, तो पाया गया कि शार्क सामान्य से अलग तरीके से तैर रही थीं। नशे में धुत इन शार्क मछलियों के शिकार करने का तरीका भी काफी बदला हुआ नजर आ रहा था। कुछ शार्क तो बहुत ही ज्यादा आक्रामक नजर आ रहे थे।

समुद्री जीवों पर ड्रग्स के दुष्प्रभाव की बात सामने आई
यह पहली बार समुद्री जीवों पर ड्रग्स के दुष्प्रभाव की बात सामने आई है।  इससे पर्यावरण और शार्क समेत समुद्र में रहने वाले दूसरे जीवों के जीवन पर भी असर पड़ सकता है। इससे जुड़ा एक रिसर्च पेपर  'साइंस ऑफ द टोटल एनवायरनमेंट' नामक जॉर्नल में प्रकाशित किया गया है। जीवविज्ञानी बताते हैं कि यह ड्रग्स अवैध प्रयोगशालाओं से जुड़ी नालियों से समुद्र में आया हो सकता है।

नालियों और अवैध प्रयोगशालाओं से आया ड्रग्स
नालियों और अवैध प्रयोगशालाओं से आया ड्रग्स
एक पेपर में, जिसे "साइंस ऑफ द टोटल एनवायरनमेंट" में प्रकाशित किया गया है, जीवविज्ञानी बताते हैं कि यह ड्रग्स अवैध प्रयोगशालाओं से जुड़ी नालियों से समुद्र में आया हो सकता है। नशे के उपयोगकर्ताओं के मल-मूत्र से यह ड्रग्स असंयमित सीवेज के माध्यम से समुद्र में पहुंचा हो सकता है। इसके अलावा, इस बात की भी संभावना है कि ड्रग्स तस्करों (Drug Traffickers) द्वारा समुद्र में फेंके गए कोकीन के बड़े बडे गांठों को शार्क ने खा लिया होगा।  

समुद्र में कोकीन का स्रोत
डॉ. रेचल एन हाउसर-डेविस (Dr. Rachel Ann Hauser-Davies) जो रिसर्च टीम की सदस्य हैं, उन्होंने बताया कि मैक्सिको और फ्लोरिडा के विपरीत, यहां समुद्र में कोकीन की गांठें बहुत ज्यादा नहीं डाली जाती हैं। इससे यह संभावना बनती है कि शार्क ने इन गांठों को खाया हो।  

 क्या ह्यूमन फ्रेंडली होते हैं शार्क?
शार्क का स्वभाव प्रजातियों पर निर्भर करता है। कुछ प्रजातियां, जैसे कि व्हेल शार्क और नर्स शार्क,आम तौर पर ह्यूमन फ्रेंडली (Human Friendly Sharks) होती हैं और उनके साथ तैरना सुरक्षित माना जाता है। हालांकि, शार्क की दूसरी प्रजातियां, जैसे कि ग्रेट व्हाइट  शार्क और टाइगर शार्क, आक्रामक हो सकती हैं। ब्राजीलियन शार्पनोज शार्क सामान्यतः आक्रामक नहीं होती, लेकिन ड्रग्स के प्रभाव से उनका व्यवहार बदल सकता है। 

ड्रग्स के असर से पागल हो सकती हैं शार्क
डॉ. रेचल एन हाउसर-डेविस (Dr. Rachel Ann Hauser-Davies), जो  (Shark Research) रिसर्च टीम की सदस्य हैं, उन्होंने बताया कि मैक्सिको और फ्लोरिडा के विपरीत, यहां समुद्र में कोकीन की गांठें बहुत ज्यादा नहीं डाली जाती हैं। इससे यह संभावना बनती है कि शार्क ने इन गांठों को खाया हो। ताजा शोध से यह भी पता चला है कि ड्रग्स की वजह से शार्क पागल तक हो सकती है, इसके साथ ही इससे शार्क के शारीरिक स्वास्थ्य पर गंभीर प्रभाव पड़ सकता है।