Logo
US Tornadoes Update: यूएस स्टॉर्म प्रेडिक्शन सेंटर ने बताया कि मिसिसिपी और ओहियो घाटियों के इलाकों में गंभीर तूफान का लेवल 3 से 5 का खतरा है और EF2 से EF5 बवंडर और 74 मील प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं।

US Tornadoes Update: ग्लोबल वार्मिंग का असर दुनिया पर साफ देखने को मिल रहा है। बंगाल की खाड़ी में उठे तूफान से जहां बांग्लादेश और भारत के बंगाल में तबाही हुई, वहीं अफ्रीकी देश पापुआ न्यू गिनी में भूस्खलन से 2 हजार लोगों की जान चली गई। अब अमेरिका शक्तिशाली बवंडर से तहस-नहस हो गया है। टेक्सास, ओक्लाहोमा, अर्कांसस समेत 6 राज्यों में बवंडर के कहर से 18 लोगों की मौत हो गई। जबकि कई अन्य घायल हो गए। बवंडर के कारण पेड़ जड़ से उखड़ गए तो कहीं पूरा घर हवा में उड़ गया। 

सोशल मीडिया पर बवंडर और उससे मची तबाही के कई वीडियो वायरल हैं। एक वीडियो मिसौरी का है, जिसमें देखा जा सकता है कि एक शक्तिशाली तूफान के कारण एक घर की छत उड़ गई और बिजली गुल होती हुई दिखाई दे रही है। प्रभावित राज्यों में 6 लाख से अधिक लोग बिना बिजली के हैं।

कुक काउंटी, डेंटन काउंटी सबसे ज्यादा प्रभावित
बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, यह शक्तिशाली बवंडर शनिवार रात आया। यह उन राज्यों में आया, जहां का तापमान बहुत अधिक चल रहा है। तूफान ने टेक्सास, अर्कांसस, ओक्लाहोमा, मिसौरी और इलिनोइस जैसे राज्यों को प्रभावित किया। इलिनोइस के एक अन्य वीडियो में आकाश में एक बवंडर बनता हुआ दिखाई दे रहा है। वह आसपास की चीजों को निगलता हुआ दिखाई दे रहा है। 

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, रविवार को अमेरिका के 109 मिलियन लोगों ने ओलावृष्टि, विनाशकारी हवा और भयंकर बवंडर का सामना किया। टेक्सास का कुक काउंटी, डलास के उत्तर में और डेंटन काउंटी सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्रों में से हैं। यहां 7 लोगों की मौत हुई है। मृतकों में दो बच्चे शामिल हैं, जिनकी उम्र दो और पांच साल है।

बीबीसी ने स्थानीय प्रबंधन प्राधिकरण का हवाला देते हुए बताया कि ओक्लाहोमा में मेयस काउंटी में दो लोगों की मौत हो गई और छह अन्य घायल हो गए। अर्कांसस के अधिकारियों ने कहा कि 26 वर्षीय एक महिला ओलवे में एक नष्ट हुए घर के बाहर मृत पाई गई, जबकि बेंटन काउंटी में चार और मौतों की सूचना मिली। राज्य में बवंडर के कारण कई लोगों के घायल होने की भी सूचना है।

केंटुकी के लुइसविले मेयर क्रेग ग्रीनबर्ग ने सोशल मीडिया पर पुष्टि की कि रविवार को आए भीषण तूफान के दौरान पेड़ गिरने से उसके नीचे दबकर एक व्यक्ति की मौत हो गई। टेक्सास के गवर्नर ने स्थिति को जीवन की दिल दहला देने वाली क्षति कहा और बताया कि लगभग 100 लोग घायल हो गए और 200 से अधिक घर नष्ट हो गए।

642,000 से अधिक लोग अंधेरे में
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन को तूफान की ताजा स्थिति से अवगत कराया गया है। CNN ने Poweroutage.us के हवाले से बताया कि वर्तमान में 642,000 से अधिक लोग अंधेरे में हैं। सबसे अधिक बिजली कटौती केंटुकी में है, जहां लगभग 135,000 ग्राहक बिना बिजली के हैं।

कैनसस के सेडगविक काउंटी के एक प्रवक्ता ने सीबीएस न्यूज को बताया कि तूफान के कारण आपातकालीन सेवाएं उखड़े हुए पेड़ों और टूटी हुई बिजली लाइनों से निपट रही हैं, लगभग 8,000 ग्राहकों के पास बिजली नहीं है। तूफान की दिशा बदल रही है

लेवल 3 से 5 तक का खतरा बरकरार
सीएनएन ने स्टॉर्म प्रेडिक्शन सेंटर के हवाले से बताया कि मिसिसिपी और ओहियो घाटियों के इलाकों में गंभीर तूफान का लेवल 3 से 5 का खतरा है और EF2 से EF5 बवंडर और 74 मील प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं।

तूफान पूर्वी तट की ओर बढ़ेगा, जिससे वाशिंगटन डीसी से दक्षिणपूर्व तक तेज हवाएं चलेंगी और बड़े पैमाने पर ओले गिरेंगे। शिकागो, इंडियानापोलिस, सेंट लुइस और नैशविले के यात्रा केंद्रों को विनाशकारी तूफानों से जूझना पड़ सकता है, जिससे उड़ानें विलंबित या रद्द हो सकती हैं। लेवल 3 के खतरे में शामिल शहरों में लुइसविले, केंटुकी, सिनसिनाटी, सेंट लुइस, नैशविले और इंडियानापोलिस शामिल हैं।

5379487