Donald Trump: अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव से पहले पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को तगड़ा झटका लगा है। हश मनी क्रिमिनल ट्रायल मामले में उन्हें दोषी करार दिया गया है। इस केस की 2 दो दिनों तक चली सुनवाई के बाद 12 सदस्यीय ज्यूरी ने उन्हें सभी 34 आरोपों में दोषी ठहराया है। इसके बाद ट्रंप अमेरिका के पहले ऐसे राष्ट्रपति बन गए हैं, जिन्हें किसी अपराध के लिए दोषी ठहराया गया है। 

डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ 2016 में हुए राष्ट्रपति चुनावों से पहले पोर्न स्टार स्टॉर्मी डेनियल्स को चुप कराने के लिए पैसों का भुगतान करने की बात छिपाने और अपने कारोबारी रिकॉर्ड में हेरफेर करने के 34 आरोप थे। कानून के मुताबिक उन्हें हर एक मामले में 4 साल की सजा हो सकती है। हालांकि उन्हें प्रोबेशन मिलने की अधिक संभावना है। जस्टिस जुआन मर्चेन 11 जुलाई को उनकी सजा पर फैसला सुनाएंगे।

ट्रंप के खिलाफ फैसला ऐसे समय आएगा, जब 15 जुलाई को रिपब्लिकन पार्टी का नेशनल कन्वेंशन शुरू होने जा रहा है। जिसमें औपचारिक रुप से पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के तौर पर ट्रंप के नाम का ऐलान किया जाएगा। 

Donald Trump

अब एक अपराधी ट्रंप
77 वर्षीय रिपब्लिकन डोनाल्ड ट्रंप अब एक अपराधी हैं। एक ऐसे देश में यह एक ऐतिहासिक और चौंकाने वाली पहली घटना है, जहां राष्ट्रपतियों को अक्सर दुनिया का सबसे शक्तिशाली व्यक्ति बताया जाता है।

ट्रंप बोले- असली फैसला 5 नवंबर को होगा
ट्रंप ने कोर्टरूम से आकर दावा किया कि उन्होंने कुछ भी गलत नहीं किया है। वह निर्दोष हैं। साथ ही उन्होंने कहा कि वह लड़ेंगे। अंत तक लड़ेंगे और जीतेंगे। उन्होंने राष्ट्रपति चुनाव की तरफ इशारा करते हुए कहा कि असली फैसला देश की जनता 5 नवंबर को करेगी। ये शुरूआत से ही धांधली से भरा फैसला था। 

क्या उम्मीदवारी पर पड़ेगा असर?  
अदालत ने ट्रंप को नवंबर में राष्ट्रपति जो बाइडेन के खिलाफ अपनी लड़ाई जारी रखने से नहीं रोका गया है। भले ही उन्हें जेल जाना पड़े, उन्हें न तो प्रचार करने से रोका जा सकेगा और यदि वे चुनाव जीत गए तो उन्हें राष्ट्रपति पद की शपथ लेने से नहीं रोका जा सकता है।

डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ बाइडेन के चुनाव जीतने पर 2020 के चुनाव के परिणामों को पलटने की साजिश रचने और व्हाइट हाउस छोड़ने के बाद गुप्त दस्तावेजों को जमा करने के संघीय और राज्य के आरोप भी हैं। हालांकि ये मुकदमे कहीं अधिक गंभीर कथित अपराधों पर राष्ट्रपति चुनाव से पहले शुरू होने की संभावना नहीं है।

2006 में पोर्न स्टार से संबंध बनाए, पैसे देकर मुंह बंद कराया
पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पोर्न स्टार स्टॉर्मी डेनियल्स के साथ 2006 में यौन संबंध बनाए थे। यह मामला 2016 के राष्ट्रपति चुनाव में काफी सुर्खियों में रहा। उस वक्त ट्रंप का मुकाबला हिलेरी क्लिंटन के साथ था। स्टॉर्मी ने इस कांड को सार्वजनिक करने की धमकी दी थी। जिसके बाद ट्रंप ने उन्हें गुपचुप तरीके से मुंह बंद रखने के लिए चुनाव की पूर्व संध्या पर 130,000 डॉलर का भुगतान किया था। इस भुगतान को छिपाने के लिए ट्रंप को अपने वकील माइकल कोहेन को कारोबारी रिकॉर्ड में हेराफेरी करने का भी दोषी ठहराया गया था। 

मुकदमे में अडल्ट स्टार की लंबी गवाही हुई। जिसका असली नाम स्टेफनी क्लिफोर्ड है और जिसने अदालत को विस्तृत विवरण में बताया कि उसके अनुसार विवाहित ट्रंप के साथ 2006 में यौन संबंध था। पूर्व सहयोगी कोहेन की गवाही भी ट्रंप के लिए मुसीबत बनी। 

ट्रंप ने स्टॉर्मी डेनियल्स के साथ किसी भी यौन संबंध से इनकार किया, लेकिन अपने बचाव में गवाही नहीं दी। उनके वकीलों ने तर्क दिया कि अडल्ट स्टार को किए गए सभी भुगतान पूरी तरह से कानूनी थे।

अगर राष्ट्रपति बने ट्रंप तो क्या पलट देंगे फैसला?
डोनाल्ड ट्रंप यदि यदि राष्ट्रपति चुनाव जीत भी गए तो वह खुद को क्षमा नहीं कर पाएंगे। क्योंकि यह मामला संघीय सरकार द्वारा नहीं बल्कि न्यूयॉर्क राज्य द्वारा लाया गया था, जहां केवल राज्यपाल ही उसका नाम साफ कर सकता था।