Logo
Earthquake in US: दक्षिणी कैलिफोर्निया के कर्न काउंटी में बीते मंगलवार को 5.2 तीव्रता का भूकंप आया। इसके बाद से एक नई मुसीबत खड़ी हो गई। भूकंप के बाद से क्षेत्र में लगातार झटके महसूस किए जा रहे हैं। इस भूकंप के बाद से बीते 48 घंटों में अब तक 400 से अधिक छोटे झटके महसूस किए जा चुके हैं। 

Earthquake in US: दक्षिणी कैलिफोर्निया के कर्न काउंटी में बीते मंगलवार को 5.2 तीव्रता का भूकंप आया। इसके बाद से एक नई मुसीबत खड़ी हो गई। भूकंप के बाद से क्षेत्र में लगातार झटके महसूस किए जा रहे हैं। इस भूकंप के बाद से अब तक 400 से अधिक छोटे झटके महसूस किए जा चुके हैं। अचानक आ रहे इन छोटे-छोटे झटकों ने लोगों में दहशत पैदा कर दी है। वैज्ञानिकों ने इन झटकों के बाद अलर्ट जारी किया है। वैज्ञानिकों का कहना है कि ज्यादा तीव्रता वाले भूकंप के बाद ऐसे आफ्टरशॉक्स महसूस किए जा सकते हैं। लोगों से सतर्कता बरतने की सलाह दी है।

बेकर्सफील्ड के पास आया था 5.2 तीव्रता का भूकंप 
इस हफ्ते की शुरुआत में, दक्षिणी कैलिफोर्निया के बेकर्सफील्ड के पास 5.2 तीव्रता का भूकंप आया। इस भूकंप से कर्न, लॉस एंजिल्स और वेंचुरा काउंटी में लोगाें में अफरा-तफरी का मच गई। यह भूकंप रात 9 बजे के आसपास आया, जिसका केंद्र लॉस एंजिल्स से लगभग 90 मील उत्तर में था। इसके बाद के 48 घंटों में 400 से अधिक छोटे झटके (Aftershock in California) महसूस किए जा चुके हैं। इनमें से 74 झटकों की तीव्रता 2.5 या उससे अधिक दर्ज की गई।

जानें क्या होते हैं आफ्टरशॉक्स,क्या है इसकी वजह (Small earthquakes in Southern California)
भूकंप के बाद आने वाले छोटे झटके (aftershocks) आमतौर पर उसी क्षेत्र में आते हैं जहां मुख्य भूकंप (mainshock) आता है। यह छोटे झटके जमीन के अंदर फॉल्ट लाइन में आई हलचल के कारण होते हैं। यूएस जियोलॉजिकल सर्वे के अनुसार, भूकंप के बाद के 48 घंटों में 1.0 से कम तीव्रता के छोटे झटके भी महसूस किए गए हैं। कुल मिलाकर, इस क्षेत्र में 400 से अधिक छोटे झटके दर्ज किए गए हैं।

भूकंप के बाद के झटकों का मतलब (Earthquake probability in California)
कैलिफोर्निया की सिस्मोलॉजिस्ट डॉ. लूसी जोन्स के मुताबि, बड़ी तीव्रता के भूकंप की वजह से यह स्थिति पैदा हुई। बड़े भूकंप के बाद आने वाले छोटे झटके भूकंप के कारण पृथ्वी के टेक्टोनिक प्लेट्स में हुई हलचल के कारण ये ऑफ्टरशॉक्स महसूस हो रहे हैं। उन्होंने बताया कि मुख्य भूकंप के बाद आने वाले झटके आमतौर पर हल्के होते हैं और क्षेत्र के उसी हिस्से में आते हैं जहां मुख्य भूकंप आता है। डॉ. जोन्स ने यह भी कहा कि भूकंप के बाद पहले तीन दिनों में नए भूकंप की संभावना कम हो जाती है। हालांकि, इसके बाद ऑफ्टरशॉक्स की संभावना बढ़ जाती है।

क्षेत्र में महसूस हो सकते हैं और भी छोटे झटके (Seismic activity in Kern County)
इस भूकंप के बाद एक घंटे के भीतर 4.0 या उससे अधिक तीव्रता के दो झटके महसूस किए गए। यह एक सक्रिय भूकंपीय श्रृंखला है। इसके पहले, इस क्षेत्र में 1952 में 7.2 तीव्रता का भूकंप आया था। हालांकि, यह नया भूकंप उसी फॉल्ट लाइन से नहीं जुड़ा हुआ लगता है। वैज्ञानिकों का कहना है कि इस क्षेत्र में भविष्य में और भी झटके आ सकते हैं।

भूकंप के झटके तीन कैटेगरी में बांटे गए हैं
भूकंप के बाद आने वाले झटकों को तीन प्रमुख श्रेणियों में बांटा जा सकता है: फोरशॉक (foreshock), मेनशॉक (mainshock) और आफ्टरशॉक (aftershock)। मंगलवार का भूकंप एक मुख्य भूकंप था, जबकि इसके बाद के झटके आफ्टरशॉक थे। डॉ. जोन्स के मुताबिक, मुख्य भूकंप के बाद आने वाले झटके आमतौर पर हल्के होते हैं और कुछ दिनों के भीतर बंद हो जाते हैं। हालांकि, ऐसे मामलों में सतर्क रहना जरूरी है।

स्थानीय प्रशासन ने लोगों से की सतर्क रहने की अपील
स्थानीय प्रशासन ने लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी है। लोगों से भूकंप के दौरान सुरक्षित स्थानों पर जाने की सलाह दी है और झटके आने पर तुरंत बाहर नहीं निकलने की अपील की गई है। प्रशासन ने कहा है कि भूकंप के बाद के झटकों से बचाव के लिए उचित तैयारी और सतर्कता जरूरी है। प्रशासन ने लोगों से घबराने के बजाय सतर्कता बरतने की अपील की है। 

CH Govt hbm ad
5379487