Logo
Middle East Tensions: मध्य-पूर्व में इजरायल दो अलग-अलग फ्रंट पर गाजा और लेबनान में युद्ध लड़ रहा है। उसकी सेनाएं गाजा में हमास और लेबनान में ईरान समर्थित हिजबुल्लाह का जड़ से सफाया करने में जुटी हैं।

Middle East Tensions: फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने गाजा में हथियारों की आपूर्ति रोकने की अपील की। इस पर इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की तीखी प्रतिक्रिया सामने आई। मैक्रों ने फ्रांसीसी मीडिया से कहा कि मौजूदा वक्त में प्राथमिकता राजनीतिक समाधान की ओर लौटने की होनी चाहिए और इजरायल को गाजा में युद्ध के लिए हथियारों की आपूर्ति बंद होनी चाहिए। उन्होंने इजरायल के लेबनान में जारी ग्राउंड ऑपरेशन के फैसले की भी आलोचना की।

इजरायल का सपोर्ट करें सभी सभ्य देश: नेतन्याहू 
पीएम नेतन्याहू ने मैक्रों और अन्य पश्चिमी नेताओं पर हथियारों की आपूर्ति रोकने की मांग को लेकर हमला बोला और कहा कि "सभ्य देशों" को इजरायल का सपोर्ट करना चाहिए। उन्होंने इसे "बर्बरता की ताकतों" के खिलाफ युद्ध बताया, जिसे ईरान समर्थन दे रहा है। नेतन्याहू ने मैक्रों और अन्य नेताओं पर शर्मिंदगी जताते हुए कहा, "शेम ऑन देम।"

मैक्रों की अपील का कतर और जॉर्डन ने किया स्वागत 

  • फ्रांस के राष्ट्रपति कार्यालय ने नेतन्याहू की प्रतिक्रिया को "अतिरंजित" और फ्रांस-इज़रायल की दोस्ती से "बेमेल" बताया। वहीं, कतर और जॉर्डन ने मैक्रों की इस अपील का स्वागत किया, जबकि जॉर्डन ने इज़रायल पर हथियारों की आपूर्ति पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने की बात कही।
  • फ्रांसीसी राष्ट्रपति मैक्रों ने लेबनान में संघर्ष की बढ़ोतरी रोकने को प्राथमिकता बताते हुए कहा कि लेबनान को "नया गाजा" नहीं बनने दिया जा सकता। उन्होंने इज़रायल के आत्मरक्षा के अधिकार का समर्थन करते हुए गाजा में जारी युद्ध के प्रति चिंता जताई है। 
5379487