Logo
Emmy Awards 2024 winners: एमी अवॉर्ड्स 2024 (Emmy Awards 2024) का आयोजन रविवार की रात लॉस एंजिल्स में हुआ। एमी अवॉर्ड्स 2024 में 'शोगुन' ने इतिहास रचते हुए सबसे ज्यादा अवॉर्ड्स जीते, जबकि 'द बियर' और 'द क्राउन' ने भी अहम पुरस्कार जीते।

Emmy Awards 2024 winners: एमी अवॉर्ड्स 2024 (Emmy Awards 2024) का आयोजन रविवार को लॉस एंजिल्स में हुआ। इस बार के अवॉर्ड्स में 'शोगुन' और 'द बियर' जैसे शोज़ ने बड़ी जीत हासिल की। इस मौके पर ग्रेग बर्लांटी को प्रतिष्ठित गवर्नर्स अवॉर्ड से सम्मानित किया गया। शो में 'शोगुन' को ऐतिहासिक करार दिया गया। बता दें कि शोगुन ने अवॉर्ड्स की शुरुआत से पहले ही 14 छोटे कैटेगरी के अवॉर्ड जीत लिए थे।

'द बियर' के लिए जेरेमी एलन व्हाइट को मिला बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड
'द बियर' शो ने इस बार भी अपनी पकड़ मजबूत बनाए रखी। शो के प्रमुख अभिनेता जेरेमी एलन व्हाइट को बेस्ट एक्टर इन अ कॉमेडी सीरीज (Best Actor in a Comedy Series) का अवॉर्ड मिला। उनके इस जीत से शो की प्रतिष्ठा में और इजाफा होगी। इसके अलावा, शो की एक और जीत तब हुई जब ईबॉन मोस-बाखराच को बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर (Best Supporting Actor) का अवॉर्ड मिला।

शोगुन ने बना सबसे ज्यादा अवॉर्ड जीतने वाला शो
फ्यूडल जापान की कहानियों पर आधारित 'शोगुन' इस बार की सबसे बड़ी विजेता रही। इसने न केवल 14 छोटे अवॉर्ड्स जीते, बल्कि मेन कैटेगरी में भी बड़ी जीत हासिल की। 'गेम ऑफ थ्रोन्स' के पिछले रिकॉर्ड को तोड़ते हुए, 'शोगुन' ने एमी इतिहास में सबसे अधिक ड्रामा सीरीज के अवॉर्ड्स अपने नाम कर लिया।

ग्रेग बर्लांटी को मिला गवर्नर्स अवॉर्ड
प्रसिद्ध निर्माता ग्रेग बर्लांटी को इस बार के एमी अवॉर्ड्स में गवर्नर्स अवॉर्ड (Governors Award) से सम्मानित किया गया। उन्हें टेलीविजन इंडस्ट्री में उनके असाधारण योगदान के लिए यह पुरस्कार मिला। ग्रेग बर्लांटी टेलीविजन प्रोडक्शन में एक अहम नाम हैं और उनके काम ने टेलीविजन शोज में एक बड़ा बदलाव लाने में अहम भूमिका अदा की है।

'द क्राउन' ने जीते महत्वपूर्ण अवॉर्ड्स
ब्रिटिश रॉयल फैमिली पर आधारित 'द क्राउन' ने इस बार भी महत्वपूर्ण कैटेगरी में जीत हासिल की। एलिज़ाबेथ देबिकी को बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस (Best Supporting Actress) का अवॉर्ड मिला, जबकि बिली क्रुडप को बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर इन अ ड्रामा सीरीज (Best Supporting Actor) के अवॉर्ड से सम्मानित किया गया। 'द क्राउन' ने पिछले कुछ सालों में अपनी प्रतिष्ठा बनाए रखी है।

कॉमेडी कैटेगरी में भी बड़ी जीत
कॉमेडी शो 'हैक्स' ने बेस्ट राइटिंग फॉर ए कॉमेडी सीरीज (Best Writing for a Comedy Series) का अवॉर्ड जीता। इसके साथ ही, जीन स्मार्ट को बेस्ट एक्ट्रेस इन अ कॉमेडी सीरीज (Best Actress in a Comedy Series) का अवॉर्ड भी मिला। इस कैटेगरी में 'द बियर', 'एबट एलीमेंटरी' और 'रिज़र्वेशन डॉग्स' जैसे शोज भी नॉमिनेट थे, लेकिन 'हैक्स' ने इस कैटेगरी में खिताब अपने नाम किया।।

76वें प्राइमटाइम एमी अवॉर्ड्स ने दी नए ट्रेंड्स की झलक
एमी अवॉर्ड्स का यह संस्करण कई नए ट्रेंड्स को दर्शाता है। इस बार स्ट्रीमिंग सेवाओं ने टेलीविज़न पर अपना दबदबा बनाए रखा। साथ ही, इस बार के एमी अवॉर्ड्स में हॉलीवुड की हड़ताल के कारण टेलीविजन इंडस्ट्री की चुनौतियों भी सामने आई। 

5379487