Who was Hezbollah chief Hassan Nasrallah: इजराइली सेना ने लेबनान की राजधानी बेरूत पर शुक्रवार (27 सितंबर) देर रात हवाई हमला किया। जिसमें हिजबुल्लाह के चीफ हसन नसरल्लाह की मौत हो गई है। इसके साथ ही इस हमले में नसरल्लाह की बेटी के मारे जाने का भी दावा किया है। IDF ने शनिवार को एक बयान जारी कर कहा कि हिज्बुल्लाह चीफ के खात्मे के बाद अब दुनिया को डरने की जरूरत नहीं है।

हिजबुल्लाह: एक उग्रवादी संगठन 
हिजबुल्लाह (जिसका मतलब है "अल्लाह की पार्टी") एक शिया मुस्लिम राजनीतिक और उग्रवादी संगठन है जिसकी स्थापना 1980 के दशक में लेबनान के दक्षिणी हिस्से में हुई थी। इसका मुख्य उद्देश्य इजरायल को लेबनान से बाहर निकालना और पश्चिमी प्रभावों से लड़ना था। यह संगठन मुख्य रूप से ईरान और सीरिया द्वारा समर्थित रहा है और इजरायल तथा अमेरिका ने इसे एक आतंकवादी संगठन करार दिया है।

जानिए कौन था हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्ला
हसन नसरल्लाह का जन्म 31 अगस्त, 1960 को बेरूत के उत्तरी बुर्ज हम्मूद में हुआ था। हसन नसरल्ला पिता एक किराना व्यापारी थे। नसरल्ला एक शिया गरीब परिवार से तालुकात रखता था। बचपन से ही धर्म के प्रति झुकाव रखने वाले हसन को 1975 में शुरू हुए लेबनानी गृहयुद्ध ने बहुत प्रभावित किया।

1992 में बना हिजबुल प्रमुख
हिजबुल्लाह के पहले नेता अब्बास अल-मुसावी की हत्या के बाद 1992 में नसरल्लाह ने संगठन की बागडोर संभाली। उसके नेतृत्व में हिजबुल्लाह ने न केवल इजरायल के खिलाफ एक सशक्त संगठन के रूप में खुद को स्थापित किया, बल्कि उसे राजनीतिक शक्ति भी हासिल हुई।

नसरल्लाह का बड़ा बेटा 1997 में मारा गया
हसन नसरल्लाह के परिवार में पत्नी फातिमा है। उसके 3 बेटे और 1 बेटी है। हसन नसरल्लाह का बड़ा बेटा 1997 में इजरायल के हमले में मारा गया था। उसकी बेटी जैनब के भी बेरुत में इजरायली हमले में मारे जाने की खबर है। हसन नसरल्लाह की तरह उसके बेटे भी हिजबुल्लाह की तरफ से इजरायल के खिलाफ आतंकी गतिविधियों में हिस्सा लेते रहे हैं।

ये भी पढें: इजरायल का दावा: मारा गया हिजबुल्लाह चीफ नसरल्लाह, IDF ने कहा- अब दुनिया को डरने की जरूरत नहीं

हसन नसरल्लाह इजरायल के बड़े दुश्मनों में से एक
हसन नसरल्लाह ने 2014 में एक इंटरव्यू में बताया था कि वो इजरायल से नहीं डरता और बंकर में भी नहीं रहता। हालांकि, सुरक्षा कारणों से हसन नसरल्लाह लगातार अलग-अलग जगह नींद लेता है। हसन नसरल्लाह को इजरायल अपने बड़े दुश्मनों में मानता है। इससे पहले भी हसन नसरल्लाह ने हिजबुल्लाह की तरफ से कई बार इजरायल पर रॉकेट हमले कराए।

दुनिया के लिए था खतरा
हिजबुल्लाह के चीफ हसन नसरल्लाह को दुनिया के लिए खतरा माना जाता था क्योंकि वह एक शक्तिशाली और प्रभावशाली नेता था, जिनका संगठन आतंकवादी गतिविधियों में शामिल रहा है। हिजबुल्लाह संगठन मुख्य रूप से इज़राइल और पश्चिमी देशों के खिलाफ हमलों के लिए जाना जाता है। नसरल्लाह के नेतृत्व में हिजबुल्लाह ने कई सशस्त्र संघर्षों और हमलों को अंजाम दिया, जिससे क्षेत्रीय स्थिरता को खतरा हुआ। जिसके कारण मध्य पूर्व में तनाव और अस्थिरता बढ़ी, जिसे दुनिया के कई देश एक खतरनाक स्थिति मानते थे।