Logo
Kuwait Fire: कुवैत के उप प्रधानमंत्री शेख फहद यूसुफ सऊद अल-सबा ने घटनास्थल का दौरा किया। उन्होंने कहा कि बुधवार तड़के मंगफ शहर स्थित एक बिल्डिंग में भीषण आग लगी।

Kuwait Fire: खाड़ी देश कुवैत में बुधवार को भीषण अग्निकांड में 49 लोगों की मौत हो गई। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मरने वालों में 41 भारतीय मजदूर शामिल हैं। इनमें से 11 केरल के रहने वाले हैं। इस हादसे में करीब 50 लोग जख्मी हैं, जिनमें 30 भारतीय बताए जा रहे हैं। यहां 6 मंजिला इमारत में आग लगी, जिसमें ज्यादातर मजदूर रहते हैं। स्थानीय मीडिया ने कहा कि बिल्डिंग का मालिक केरल का एक बिजनेसमैन है। कुवैत सरकार ने उसकी गिरफ्तारी का आदेश जारी कर दिया है।

पीएम मोदी ने कुवैत में आग की घटना पर की समीक्षा बैठक
प्रधानमंत्री मोदी आज आंध्र प्रदेश और ओडिशा के कार्यक्रम से लौटने के बाद पीएम आवास पर कुवैत में आग की घटना पर विदेश मंत्रालय के अफसरों के साथ समीक्षा बैठक की।

विदेश राज्य मंत्री जाएंगे कुवैत
प्रधानमंत्री मोदी ने विदेश राज्य मंत्री कीर्ति वर्धन सिंह को कुवैत जाने के निर्देश दिए हैं। उन्हें घायलों की सहायता की निगरानी करने और शवों को वापस लाने के इंतजाम करने को कहा गया है।

उप प्रधानमंत्री ने किया घटनास्थल का दौरा
कुवैत के उप प्रधानमंत्री शेख फहद यूसुफ सऊद अल-सबा ने घटनास्थल का दौरा किया। उन्होंने कहा कि दक्षिणी कुवैत के मंगफ शहर में बुधवार तड़के एक बिल्डिंग में भीषण आग लग गई। इस इमारत में ज्यादातर श्रमिकों के आवास थे। फिलहाल, आग लगने के कारणों का पता नहीं चल सका है।

ग्राउंड फ्लोर के किचन से भड़की आग
न्यूज एजेंसी रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, मंगफ शहर स्थित इमारत में सुबह 6 बजे (स्थानीय समय) ग्राउंड फ्लोर के किचन से आग फैलना शुरू हुई और देखते ही देखते इसने पूरी बिल्डिंग को चपेट में ले लिया। इस दौरान कई लोग इमारत में फंस गए। स्थानीय मीडिया ने दावा किया है कि इस इमारत में 160 से ज्यादा लोग रहते थे। कुवैत के गृह मंत्री ने बताया कि बिल्डिंग में कई लोग अवैध तरीके से रह रहे थे। इसलिए मृतकों से जुड़ी पुख्ता जानकारी मिलने में कठिनाई आ रही है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हादसे पर दुख जताया
पीएम मोदी ने X पोस्ट में लिखा- कुवैत शहर में आग लगने की घटना दुखद है। मेरी संवेदनाएं उन सभी के साथ हैं, जिन्होंने अपने प्रियजनों को खोया है। मैं प्रार्थना करता हूं कि घायल जल्द से जल्द ठीक हो जाएं। कुवैत में भारतीय दूतावास बारीकी से हालात पर नजर बनाए हुए है। पीड़ितों की सहायता के लिए अधिकारी अपने काम में जुटे हैं।

विदेश मंत्री जयशंकर ने X पोस्ट में जताई संवेदनाएं
हादसे के बाद कुवैत में भारतीय राजदूत आदर्श स्वाइका ने घटनास्थल पर पहुंचकर घायलों से मुलाकात की। अग्निकांड पर विदेश मंत्री एस जयशंकर ने X पोस्ट किया- "कुवैत हादसे से स्तब्ध हूं। वहां करीब 40 लोगों की मौत हुई। हमें जानकारी मिलने का इंतजार है। जिन्होंने अपनों को खोया है, उनके प्रति मेरी संवेदनाएं।" उधर, भारतीय दूतावास ने पीड़ितों के लिए हेल्पलाइन नंबर +965-65505246 जारी किया है।

बिल्डिंग मालिक भारतीय, गिरफ्तारी का आदेश

  • कुवैत के गृह मंत्री शेख फहद अल-युसूफ अल-सबह ने बिल्डिंग मालिक की गिरफ्तारी का आदेश जारी किया है। उन्होंने कहा कि इमारतों के मालिक लालच में आकर ज्यादा किराए के लिए एक कमरे में कई लोगों को ठहराते हैं। बिल्डिंग की सुरक्षा को ताक पर रखा जाता है। इसी कारण ऐसी घटनाएं सामने आती हैं।  
  • बताया जा रहा है कि जिस बिल्डिंग में अग्निकांड हुआ, उसका मालिक भारतीय (मलयाली) बिजनेसमैन केजी अब्राहम है। यहां ज्यादातर केरल और तमिलनाडु के लोग रहते थे। यह बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन सेक्टर में काम करने वाले NBTC समूह की है। बिल्डिंग मालिक अब्राहम का केरल के तिरुवल्ला में कारोबार है। वे KGA समूह के फाउंडिंग चेयरमैन हैं। उनकी कंपनी 1977 से कुवैती ऑयल इंडस्ट्रीज के साथ काम कर रही है।
5379487