Sheikh Hasina Asylum: बांग्लादेश में तख्तापलट के बाद पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना भारत में ठहरी हुई हैं। वे दिल्ली के पास गाजियाबाद स्थित हिंडन एयरबेस के सेफ हाउस में हैं। जहां उनकी छोटी बहन भी साथ में हैं। ब्रिटेन से शरण मिलने पर बात नहीं बनने पर हसीना ने 2 मुस्लिम राष्ट्रों समेत 5 देशों में शरण के लिए कोशिशें तेज कर दी हैं। रूस, बेलारूस, फिनलैंड, कतर भी उनकी पसंद के देश हैं। शेख हसीना यूएई सरकार से भी बात कर रही हैं।

यूके ने शेख हसीना को शरण देने से किया इनकार
शुरुआत में ऐसा लग रहा था कि बांग्लादेश में गद्दी छोड़कर निकलने के बाद हसीना ब्रिटेन में राजनीतिक शरण लेंगी और ये उन्हें मिल भी जाएगी। लेकिन समय बीतने के साथ लगने लगा है कि शायद यूनाइटेड किंगडम (UK) में उन्हें शरण मिलना आसान नहीं है। वह भारत में ज्यादा रुक नहीं सकतीं, लिहाजा उनके लिए अन्य देशों में राजनीतिक शरण हासिल करने की कोशिश तेज हो गई हैं। 

रूस गईं तो परिवार से अलग-थलग हो जाएंगी हसीना
अब कुल मिलाकर 5 ऐसे देश हैं, जहां बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री हसीना की निगाहें टिकी हुई हैं, हालांकि ये उतना आसान नहीं है, क्योंकि हर देश के साथ कोई न कोई पेंच भी फंस रहा है। शेख हसीना के रूस के साथ मजबूत रिश्ते हैं, जिससे लगता है कि कोशिश करने पर वह वहां जा सकती हैं लेकिन रूस जाने से उन्हें कई तरह की दिक्कतें पैदा हो सकती हैं। उनका बेटा अमेरिका रहता है और रिश्तेदार यूनाइटेड किंगडम से लेकर फिनलैंड तक। रूस में रहने पर वह सभी से कट जाएंगी। 

संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) से भी बातचीत कर रहीं
शेख हसीना शरण के लिए जिन 5 देशों पर विचार कर रही हैं, उसमें बेलारूस भी शामिल है। इसमें 2 मुस्लिम मुल्क है। कतर ने बांग्लादेश के साथ अच्छे राजनयिक संबंध बनाए रखे हैं, जो शेख हसीना के लिए एक आसान शरण प्रक्रिया की सुविधा प्रदार कर सकता है। संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) से आ रही रिपोर्ट्स से संकेत मिल रहा है कि शेख हसीना वहां शरण लेने की संभावना को लेकर बातचीत कर रही हैं। हसीना फिनलैंड भी जा सकती हैं।